इस साल कुछ अलग तरीके से मनाये दिवाली - Unique Ways to Celebrate Diwali

इस साल कुछ अलग तरीके से मनाये दिवाली

दिवाली ऐसा त्यौहार हैं जिसका हर किसी को इंतज़ार रहता हैं इस दिन को बच्चे से लेकर बुजुर्ग़ तक काफी उत्सुकता से मनाते हैं। दिवाली का त्यौहार पूरे भारत में पूरी उत्सुकता से मनाया जाता हैं इस ख़ास दिन को लोग अपने अपने तरीके से और ख़ास बनाने के कोशिश करते हैं परन्तु अगर आपको अपनी दिवाली यादगार बनानी हैं तो जानिए कुछ अलग तरीके:

खरीदारी करे

दिवाली आते ही लोगों की भीड़ बाजारों के दिखने लगती हैं आप भी बाजार जाने से कतराए नहीं बल्कि इस त्यौहार को स्पेशल बनाने के लिए शॉपिंग जरूर करे जैसे दिवाली मानने के लिए दिए, मोमबत्तियां, नए कपडे ,सजावट का सामन, पूजा का सामान आदि सभी अच्छे से खरीद ले ताकि आप दिवाली को अच्छे तरीके से मना सके।

घर को करे साफ़

घर की सफाई की तरह ध्यान देना बेहद जरुरी हैं अगर आप ऑफिस में जॉब करते हैं तो कुछ दिन पहले ही अपने घर को साफ़ कर ले इसके अलावा दिवाली वाले दिन घर को अच्छे तरीके से सजाये, क्योकि साफ़ सुथरे घर में लक्ष्मी माता अच्छे से प्रवेश करेगी।

परिवार वालों के साथ मनाये दिवाली

दिवाली ऐसा त्यौहार हैं जो सभी को इकठ्ठा करने का काम भी करता हैं अगर आप अपनी दिवाली यादगार बनाना चाहते हैं तो परिवार वालों के साथ इस दिन को एन्जॉय करे ताकि आप उस दिन दूसरे कामों की टेंशन से दूर रहकर कुछ पल अपने परिवार के साथ बीता सके।

ख़ास लोगों को दे उपहार

दिवाली के त्यौहार को ख़ास बनाने के लिए जो आपके दिल के बेहद करीब हैं उन्हें उपहार अवश्य दे जरुरी नहीं कि ये उपहार बाजार से ही ख़रीदे अगर आप क्रिएटिव हैं तो अपने हाथ से बना कार्ड या मिठाई देकर दिवाली को सेलिब्रेट कर सकते है।

कपड़ों का सही चुनाव

दिवाली के दिन सभी चीज़ों के साथ साथ अपने कपड़ों पर भी ध्यान दे ताकि घर सुन्दर दिखने के साथ साथ आप भी सुन्दर लगे। दिवाली पर अपना ड्रेसिंग सेंस इस तरह का रखे ताकि आप कम्फर्ट तरीके से दिवाली मना सके और आप सुन्दर भी दिखे।

दीप जलाये

दिवाली के दिन हर कोई चाहता हैं कि उसका पूरा घर रोशन हो जाये इसलिए आप भी अपने घर को दीयों और मोमबत्तियों से रोशन करे इसके आलावा घर के आंगन में और घर के बाहर भी दीप जलाये।

दान अवश्य दे

अगर आप दिवाली पर कुछ अलग करना चाहते हैं तो गरीब लोगों को दान अवश्य दे ताकि उनके घर उस दिन रौशनी और खुशियाँ आ सके। ऐसा करने से आपको सबसे ज्यादा ख़ुशी और संतुष्टि मिलेगी।

घर के आँगन में रंगोली बनाए

घर को सजाने के साथ साथ शाम के समय अपने घर के आंगन में रंगोली बनाए इससे आपकी क्रिएटिविटी भी दिखेगी और घर भी सुन्दर लगेगा। अगर आपको रंगोली बनानी नहीं आती हैं तो मार्किट से रंगोली वाला डिज़ाइन ले आये और उसे रखकर रंग भर दे उससे भी आप बहुत अच्छी रंगोली बना सकते हैं।

लक्ष्मी माता की पूजा करे

दिवाली के दिन शाम के समय लक्ष्मी माता की पूजा जरूर करे उसके बाद ही दिवाली मनानी शुरू करे।

कुछ ख़ास बातों पर दे ध्यान

1). दिवाली मानते समय आप थोड़ा वातावरण पर भी ध्यान दे इसलिए मार्किट से ऐसे पटाखों का चुनाव करे जोकि पोलुशन फ्री हो जिससे आप दिवाली भी मना सके और वातावरण भी सुरक्षित रहे।

2). दिवाली के दिन घर के बड़े बजुर्गों से आशीर्वाद अवश्य ले।

3). दिवाली की खरीदारी करते समय ज्यादा फ़िजूलख़र्ची न करे जिन चीज़ों की जरूरत हैं वही खरीदे। ताकि दिवाली खत्म होने के बाद आपको किसी तरह की टेंशन न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.