What is Stock Market in Hindi | शेयर बाजार क्या है

What is Stock Market in Hindi | शेयर बाजार क्या है

What is Stock Market in Hindi: दोस्तों आपने शेयर मार्किट का नाम तो सुना ही होगा पर हाँ हो सकता है कि आपने सिर्फ इसका नाम ही सुना होगा और ज्यादा आपको इसके बारे में ना पता हो कुछ लोगों को इसके बारे में सिर्फ इतनी सी जानकारी होती है कि इसमें शेयर्स खरीदे और बेचे जाते है और इसके आलावा उनके पास कुछ ख़ास जानकारी नही होती। अगर आप शेयर बाजार क्या है इसके बारे में अच्छे से जानना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके ज्ञान में वृद्धि करने वाला है।

बहुत से लोग शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करते है पर बेसिक नॉलेज के साथ ये काम करना थोड़ा कठिन हो जाता है इसलिए आज हम आपको कुछ जरूरी बाते बताएंगे जिससे आप शेयर मार्किट को अच्छे से समझ सकते है। What is share market in Hindi

शेयर मार्किट एक ऐसी मार्किट है जहां पर अलग अलग कम्पनीज के शेयर खरीदे और बेचे जाते है जितना पैसा आप किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदने में इन्वेस्ट करते है उस हिसाब से आप उस कंपनी के हिस्सेदार हो जाते हो। अगर कंपनी को भविष्य में लाभ होता है तो आपके द्वारा खरीदे हुए शेयर्स के हिसाब से आपको पैसे मिलते है। अगर उस कंपनी को नुक्सान होता है तो आपको एक भी पैसा नही मिलता यानी आपको पूरी तरह से नुक्सान उठाना पड़ता है। शेयर मार्किट से संबंधित हम आपको जरूरी पॉइंट्स बताने जा रहे है जोकि आपके बेहद काम आएंगे।

What is Stock Market in Hindi | शेयर बाजार क्या है

जानकारी होना है बेहद जरूरी

दोस्तों शेयर मार्किट बच्चों का खेल नहीं है क्योंकि अगर आप बिना जानकारी हासिल किए इसमें इन्वेस्ट करने की कोशिश करेंगे तो आप अपने पैसे गवां सकते है। अगर आप शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप सबसे पहले ज्ञान बटोरे और कौन सी कंपनी का शेयर बढ़ा है या गिरा है जिससे संबंधित जानकारी हासिल करें।

शेयर के उतार चढ़ाव की जानकारी के लिए आप न्यूज़ पेपर, मोबाइल या कहीं और से इनफार्मेशन कलेक्ट कर सकते है। इसके अलावा अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है तभी शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करें ताकि आपको लॉस होने पर ज्यादा छटका ना लगे क्योंकि शेयर मार्किट रिस्क से भरी हुई जगह है इसलिए अगर आप इसमें इन्वेस्ट करना चाहते है तो शुरुआत में थोड़े पैसे से शेयर खरीदे और बिना जानकारी के शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने की सोचे भी न।

अकाउंट है बेहद जरूरी

What is Stock Market in Hindi: दोस्तों यहां पर सिंपल अकाउंट की बात नहीं हो रही यहां पर Demat account की बात हो रही है जोकि शेयर मार्किट में कदम रखने के लिए बेहद जरूरी है यानि इसी अकाउंट से आप शेयर खरीद और बेच सकते है। अगर कंपनी को लाभ होता है तो आपके पैसे इसी अकाउंट में आते है। Demat account आपके सेविंग अकाउंट से लिंक होकर रहता है आप चाहे तो बाद में अपने पैसे इस अकाउंट से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। Demat account खोलवाने के लिए आप बैंक या ब्रोकर का सहारा ले सकते है।

माइंड सेट है बेहद जरूरी

शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको अपने इमोशनल को कण्ट्रोल में रखना आना चाहिए मतलब आपका पहले से यह माइंड सेट होना चाहिए कि आपको लॉस भी हो सकता है और प्रॉफिट भी। अगर आप पैसे लगाकर हमेशा टेंशन में रखेंगे तो शायद आपके लिए यह सही नहीं होगा। अगर आप अच्छे इन्वेस्टर बनाना चाहते है तो आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि इसमें घाटा या मुनाफा होना स्वाभाविक है।

Also Read: Highest Paying Government Jobs Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.