What is Crush in Love in Hindi?

What is Crush in Love in Hindi1

प्रिये मित्रों, यह ब्लॉग पोस्ट इस बारे में है कि What is Crush in Love in Hindi? क्या होता है। यह एक शक्तिशाली भावना है जो लोगों को पागल काम करने के लिए प्रेरित कर सकती है। उस व्यक्ति के प्रति आसक्त होने से लेकर हर समय एक साथ रहने की चाहत तक, यह समझना कि crush in love क्या है,
Crush किसी के लिए प्यार या स्नेह की मजबूत भावना को दर्शाता है। यह आमतौर पर रोमांटिक रिश्तों के संदर्भ में उपयोग किया जाता है, और यह एक शक्तिशाली भावना हो सकती है।

क्रश का मतलब क्या होता है (What is Crush in Love in Hindi?)

Crush in love तब हो सकता है जब आप पहली बार उस व्यक्ति से मिलते हैं जिससे आप आकर्षित होते हैं, या यह समय के साथ धीरे-धीरे विकसित हो सकता है। यह कैसे भी होता है, यह भावना आमतौर पर तीव्र और रोमांचक होती है। यह आपको गदगद और खुश महसूस करा सकता है, और आप खुद को इस व्यक्ति के बारे में लगातार सोचते हुए पा सकते हैं। आप उनके आस-पास होने पर भी तीव्र शारीरिक प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर सकते हैं – जैसे आपके पेट में तितलियाँ या उनके करीब रहने की तीव्र इच्छा।
आईये देखते हे की crush in love को किस-किस तरह से इस्तेमाल किया जाता हे|

How To Use Crush In Different Forms (विभिन्न तरीकों से Crush का उपयोग)

1 As Noun

Crush को अक्सर किसी के लिए प्यार की तीव्र भावना का वर्णन करने के लिए noun के रूप में प्रयोग किया जाता है। उस प्रेम की वस्तु का वर्णन करने के लिए इसे noun के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं “I had the biggest crush on him in school” या “She’s my all-time crush।” हम किसी को प्यार करने या किसी चीज के प्रति भावुक होने की बात करता हैं तो उसे ‘noun’ के रूप में प्रयोग किया जाता है।

2 As Verb

To crush in love or crush someone उनके आत्मविश्वास को कम करना और उन्हें हीन महसूस कराना है। आमतौर पर, यह क्रूर या दुर्भावनापूर्ण तरीके से, उन पर हावी होने और नियंत्रित करने के तरीके के रूप में किया जाता है। Crush का प्रयोग अगर हीन भावना के लिए आता हे तब इसको हम ‘Verb’ कहते हैं |

How To Pronounce Crush

  • Crush – क्रश

Crush Meaning In Hindi

As Noun: आसक्ति, प्रेमासक्ति, क्रश, आकर्षण, भीड़, पिसाई, धक्का, अपघर्षण |

As Verb: रौंदना, निचोड़ना, कुचलना, हराना, परास्तकरना, बुरी तरह परास्त करना, प्रेमाशक्त होना, दबाना, चूर चूर करना, अधीन करना |

Crush Verb Forms

  1. For Base Form : Crush.
  2. For Simple Past: Crushed.
  3. For Past Participle: Crushed.
  4. For Present Participle: Crushing.

Crush Meaning In Hindi Related To Relationship

Crush एक ऐसा शब्द है जो आमतौर पर relationship में प्रेम की गहन और शक्तिशाली भावना का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जो कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के लिए अनुभव करता है।
उदाहरण(Example): किसी को अपने पास रखना: अगर आप शादीशुदा हैं या किसी गंभीर रिश्ते में हैं और आपका crush कोई ऐसा व्यक्ति है जिसकी आप परवाह करते हैं, तो उनके साथ crush in love का इस्तेमाल करने से उस रिश्ते को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। Relationship को बेहतर बनाने के लिए आप Love Quotes का उपयोग भी कर सकते हैं |

Crush Meaning In Hindi Related To Inspiration

जब आप प्यार में होते हैं, तो सब कुछ संभव लगता है। चाहे वह किसी नए से मिलना हो या बस वही करना जो आप हमेशा करते हैं, जब आप प्यार में होते हैं तो सब कुछ अधिक दिलचस्प और रोमांचक लगता है। Crush in love हमें ऐसा महसूस करा सकता है कि हमारे पास दुनिया को जीतने की शक्ति है, या यह हमें इतना छोटा महसूस करा सकता है कि हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि हम जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके बिना कैसा होगा।

अपने स्वयं के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए: जब चीजें कठिन हो जाती हैं, तो crush as inspiration के रूप में उपयोग करने से आपको कठिन समय से गुजरने में मदद मिल सकती है।

Crush Meaning In Hindi Related To Love

हिंदी में, Crush शब्द मुख्य रूप से किसी के लिए प्यार की एक मजबूत भावना को दर्शाता है। इसका उपयोग एक क्रिया के रूप में किया जा सकता है जिसका अर्थ है “to crush in love with” या “to be passionately in love with”। इसके अतिरिक्त, इस शब्द का उपयोग किसी ऐसी चीज या किसी व्यक्ति का वर्णन करने के लिए विशेषण के रूप में भी किया जा सकता है जो बेहद आकर्षक या रोमांचक हो।

Crush अक्सर पर थोड़े समय (आमतौर पर लगभग 2 महीने) तक रहता है, लेकिन यह शामिल दोनों लोगों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ सकता है। कुछ लोगों के लिए, crush दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज है क्योंकि यह उन्हें एक संक्षिप्त लेकिन गहन झलक देता है कि प्यार कैसा हो सकता है।

Difference Between Crush & Love (क्रश और लव में अंतर)

कई लोगों का यह मानना हे की Crush or Love का मतलब एक ही हे, परन्तु यह दोनों अलग शब्द हैं | इन दोनों शब्दों का अर्थ भी अलग-अलग हे | आईये crush or love में अंतर देखते हैं:

1 Love: एक मजबूत भावना है जिसे आमतौर पर सकारात्मक रोशनी में चित्रित किया जाता है। दूसरी ओर, Crush एक कमजोर भावना है जिसे अक्सर नकारात्मक रोशनी में चित्रित किया जाता है।

2 Crush: आमतौर पर एक गहन लेकिन अल्पकालिक प्रेम रुचि को संदर्भित करता है। इसे अक्सर प्यार से कम महत्वपूर्ण के रूप में देखा जाता है, और यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि किसी को वास्तव में आपसे प्यार हो गया है। दूसरी ओर, Love गहरा होता है और क्रश से अधिक समय तक रहता है। यह क्रश की तुलना में अधिक प्लेटोनिक भी है – जबकि लोगों को दूसरों पर क्रश हो सकता है, वे आमतौर पर उन्हें संभावित रोमांटिक पार्टनर के रूप में नहीं देखते हैं।

3 Crush: अक्सर पर तब होता है जब दो लोग पहली बार एक-दूसरे को जान रहे होते हैं, और यह अक्सर सतही कारकों जैसे दिखने या व्यक्तित्व लक्षणों पर आधारित होता है। दूसरी ओर, Love समय के साथ विकसित होता है और आपसी हितों और साझा मूल्यों पर आधारित होता है।

4 Crush: एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया है जो किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति होती है जिसे वे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। दूसरी ओर, Love दो लोगों के बीच एक गहरा, भावुक और दीर्घकालिक संबंध है, जो सिर्फ दिखने या व्यक्तित्व लक्षणों से अधिक के आधार पर एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं।

5 Love: किसी के लिए मजबूत स्नेह और देखभाल की भावना है। दूसरी ओर, Crush किसी के लिए जुनून या प्रशंसा की तीव्र अनुभूति मात्र है। शामिल भावनाओं की तीव्रता के अलावा अन्य दोनों के बीच कोई वास्तविक अंतर नहीं है।

Conclusion( निष्कर्ष )

इस सवाल का कोई एक आकार-फिट-सभी जवाब नहीं है, क्योंकि हर कोई अलग तरह से प्यार का अनुभव करता है। हालांकि, सामान्य तौर पर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्यार एक यात्रा है, न कि एक मंजिल। हर बार जब आप Crush in love, अनुभव करेंगे तो यह आपके लिए अलग होगा और इसे काम करने का कोई एक तरीका नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खुद पर विश्वास रखें और अपने मूल्यों और विश्वासों के प्रति सच्चे रहें। आप प्यार पर कोट्स पढ़ने के लिए Republic Quote पर जा सकते है।

याद रखें कि प्यार एक अद्भुत चीज है – और अगर आपके साथ ऐसा होता है, तो इसे पूरे दिल से गले लगाओ!

यह भी पढ़ें: Love Tips in Hindi

लड़की का दिल कैसे जीते