Weight Gain Tips in Hindi | Weight Gain Tips at Home in Hindi

Weight Gain Tips in Hindi

वजन का ज्यादा और वजन का जरूरत से ज्यादा कम होना दोनों ही बहुत बड़ी समस्या है। जरूरत से ज्यादा कम वजन होने के कारण कई लोग कुपोषण का शिकार लगने लगते है। दुबला पतला शरीर होने के कारण इंसान पर ना तो कुछ जचता है जिसके कारण कुछ लोग बेहद परेशान रहने लगते है। अगर आप भी जल्दी से वजन बढ़ाना चाहते है तो आप इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने वजन में आसानी से सुधार कर सकते है। (Weight Gain Tips in Hindi)

Weight Gain Tips in Hindi | Weight Gain Tips at Home in Hindi

केला ( Banana )

अगर आप जल्दी से वजन बढ़ाना चाहते है तो आप रोजाना अपनी डाइट में केला शामिल करे। केले को दूध के साथ लेना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आप चाहे तो केले का शेक बनाकर भी पी सकते है केले में भरपूर मात्रा में शामिल कैलोरी शरीर में एनर्जी बनाए रखती है और वजन को बढ़ाने में काफी फायदेमंद है।

आलू ( Potato )

वजन बढ़ाने के लिए आलू का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करे। वैसे तो आप आलू का प्रयोग किसी भी तरीके से कर सकते है परन्तु अगर आप उबला हुआ आलू खाएंगे तो इससे आपको जल्द फायदा होगा। आलू में उपलब्ध स्टार्च की मात्रा वजन को बढ़ाने में काफी सहायक है।

अंडा ( Egg )

दुबली पतली बॉडी को फिट बनाने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करे। क्योंकि वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लेना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा मछली, चिकन, मटन वजन बढ़ाने के बहुत अच्छे सोर्स है।

देसी घी ( Desi Ghee )

अगर आप वेट गेन करना चाहते है तो आप रोटी पर देसी घी या मक्खन लगा कर खाए। आप चाहे तो घी को शक्कर के साथ भी ले सकते है। घी में शामिल सैचुरेटेड फैट और कैलारी की मात्रा शरीर से दुबला पतलापन दूर करके वेट को बढ़ाने का काम करती है।

छाछ ( Buttermilk )

गर्मियों में भला छाछ का इस्तेमाल कौन नहीं करता अगर आप अच्छी सेहत बनाना चाहते है तो आप रोटी के साथ छाछ पीना ना भूले। आप अपनी डाइट में नमकीन या मीठी किसी भी तरह की छाछ को शामिल कर सकते है।

योग पर दे ध्यान ( Focus on Yoga)

कुछ लोग सोचते है कि योग या एक्सरसाइज करने से उनका जितना वजन है वो भी कम होने लगेगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आप कुछ इस तरह के योग कर सकते है जोकि आपकी भूख बढ़ाने में मदद करते है और बॉडी को तंदरुस्त और फिट रखते है। सर्वांगासन और पवनमुक्तासन ऐसे आसन है जो पेट से संबंधित बिमारियों को दूर करते है और भूख बढ़ाने में भी बेहद असरदार है।

नट्स ( Nuts )

वजन बढ़ाने के लिए नियमित तौर पर नट्स का प्रयोग करें, इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते है। इसके आलावा दूध में शहद और ड्राई फ्रूट मिलाकर पीने से वेट गेन करने में आसानी रहती है।

दूध ( Milk )

अगर आप जल्दी से वेट गेन करने की सोच रहे है तो आप दूध में छुबारे को अच्छे से उबाल ले फिर उस दूध को हल्का ठंडा करके पिए, ऐसा करने से पतला व्यक्ति मोटा होने लगता है।

पर्याप्त नींद ( Proper Sleep )

कभी कभी ज्यादा और कम नींद लेने से भी वजन बढ़ने और घटने जैसी समस्या देखने को मिलती है। इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो अपने शरीर को पर्याप्त नींद अवश्य दें। क्योंकि जब शरीर को प्रॉपर आराम मिलेगा तभी आपके शरीर को खाया पिया लगेगा।

परन्तु वजन बढ़ाने के लिए कुछ भी ऐसा तरीका न अपनाए जोकि आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो, क्योंकि कई बार लोग वजन बढ़ाने के लिए दवाओं का सहारा लेते है जिससे जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ने लगता है और शरीर बेढंगा हो जाता है। या फिर इन दवाओं के कुछ ओर साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते है।

Also read: Health Care Tips in Hindi | हेल्थ केयर टिप्स इन हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published.