How to increase Hemoglobin in a week during Pregnancy in Hindi | Hemoglobin Kaise Badhaye

How to increase Hemoglobin in a week during Pregnancy in Hindi | प्रेगनेंसी में हीमोग्‍लोबिन लेवल बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इस समय शरीर को ज्यादा खून की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों को भ्रूण तक पहुँचाने के लिए हृदय को इस समय ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है अगर आप प्रेगनेंसी में हीमोग्‍लोबिन लेवल बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे की तलाश में है तो आप नीचे लिखे इन नुस्खों को अपनाकर प्रेगनेंसी में एनीमिया के खतरे को रोक सकती है। (Hemoglobin Kaise Badhaye in Hindi)

How to Increase Hemoglobin in a week During Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व ना मिलने की वजह से अक्सर महिलाओं को इस तरह की समस्या हो जाती है जिससे उन्हें थकान, कमजोरी, चक्कर, अनियमित धड़कन और बहुत सी समस्याएं झेलनी पड़ती है अगर आप इस तरह की समस्या से गुजर रही है या फिर गर्भावस्‍था में एनीमिया होने से रोकना चाहती हैं, तो आप इन आसान उपायों को इस्तेमाल कर सकती है।

Hemoglobin Kaise Badhaye in Hindi (हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं)

हरी एवं पत्तेदार सब्जियां

प्रेगनेंसी में हीमोग्‍लोबिन के स्तर को पूरा करने और इसकी पर्याप्त मात्रा को बनाए रखने के लिए आयरन युक्त हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। अपनी डाइट में पालक, ब्रॉक्ली , धनियां , पुदीना , बीन्स आदि सब्जियों को शामिल करें। दिन में ज्यादा से ज्यादा सलाद खाएं। इन सब चीज़ों से खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

फ्रूट्स को अनदेखा ना करें

शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को जल्द से जल्द बढ़ाने के लिए ताजे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बना ले। ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी से युक्त फलों को खाने से एनीमिया का खतरा रोका जा सकता है। संतरा, कीवी, चकोतरा, आड़ू , अमरुद ऐसे फल है जिनमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है अगर आप प्रेगनेंसी में खून की कमी जैसी समस्या से झूंझ रही है तो ये फल आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

फोलिक एसिड

प्रेगनेंसी में महिलाओं को फोलिक एसिड लेने की सलाह दी जाती है यह एक घुलनशील विटामिन है जोकि हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रखने में काफी मदद करता है। साथ ही साथ यह शिशु को न्‍यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट से बचाने में मदद करता है।

आयरन से युक्त सप्लीमेंट

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को हीमोग्लोबिन से युक्त सप्लीमेंट खाने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर डॉक्टर द्वारा यह बताया जाता है कि कब और कितना सप्लीमेंट लेना प्रेगनेंट महिला के लिए जरुरी है। आयरन से युक्त ये सप्लीमेंट खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करते है।

इन चीज़ों को करें शामिल

1). आयरन की कमी को पूरा करने के लिए दाल, अंडा, सोयाबीन, मटर आदि चीज़ों को खाने में शामिल करे। इसके अलावा चकुंदर का जूस, गाजर का जूस या सलाद खाने से भी खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

2). दिन में एक बार ताजे फलों का जूस, निम्बू पानी , आंवला का रस या फिर अनार का जूस अवश्य लें।

3). प्रेगनेंसी के समय कैफीन युक्त पेय पदार्थों से दूरी बनाएं।

प्रेगनेंसी का समय माँ और बच्चे के लिए बेहद नाजुक समय होता है इसमें खुद की केयर करना बहुत जरूरी है इसलिए जब आप कंसीव करने की कोशिश कर रहे हो तभी से अच्छी डाइट लेना शुरू कर दें ताकि आपको एनीमिया या किसी भी तरह की प्रॉब्लम ना हो।

इसके साथ साथ प्रेगनेंसी में जरूरी सप्लीमेंट्स लेना ना भूले। क्योंकि शरीर में खून की कमी होने से आपको तो प्रॉब्लम होगी ही बल्कि आपके बच्चे को भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: Weight Gain Tips in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.