Health Care Tips in Hindi | हेल्थ केयर टिप्स इन हिंदी - Awesomgyani

Health Care Tips in Hindi | हेल्थ केयर टिप्स इन हिंदी

दोस्तो आज की बिजी लाइफ में हम अपने शरीर पर ध्यान देना भूल ही गए है। अगर आप अपने शरीर को हेल्दी करना चाहते है तो आप इन Health Care Tips in Hindi को फॉलो कर सकते है। इसमें हम आपको ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जोकि आपके शरीर को हेल्दी और स्वस्थ बनाने का काम करेंगी।

अगर आप अपनी बॉडी से एक्स्ट्रा वजन कम करना चाहते है और खुद को फिट और एक्टिव रखना चाहते है तो ये टिप्स आपके बेहद काम आएँगी। तो आईये जानते है इन सरल टिप्स के बारे में :

बिना कुल्ला किए पानी पिए

जी हाँ दोस्तों, सुबह के समय बिना कुल्ला किए पानी पीने से बेहद फायदा होता है। क्योंकि सुबह के समय मुँह की लार में उपस्थित लयिसोजायम (lysozyme) एंजाइम पेट और पाचन तंत्र की सफाई में हमारी सहायता करता है।

पानी पीने का तरीका : पानी को हल्का सा गुनगुना कर लें और फिर धीरे धीरे सिप सिप करके पानी पिए। इससे आपको पेट से जुड़ी समस्या से राहत मिलेगी और आपका पेट एकदम साफ़ और हल्का हो जाएगा।

health tips in hindi for girl

Health Care Tips in Hindi

भरपूर नींद :

अगर आप चाहते है कि आपका शरीर तंदरुस्त और तरोताजा रहे, तो आपको अपनी नींद का बेहद ख्याल रखना होगा, कम से कम 7 घंटे की नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है।

नींद न पूरी होने से स्ट्रेस , शारीरिक दर्द, अकड़न, सिर का भारी होना, चिड़चिड़ापन और कई तरह की मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जोकि हमारे काम के साथ साथ हमारे रिलेशन पर गहरा असर डालती है।

natural health tips in hindi/>

Best Health Care Tips in Hindi

प्राणायाम और योग आसान

अगर आप चाहते है कि बॉडी फिट और एक्टिव रहे तो प्राणायाम और योग आसान आपके लिए बेहद फायदेमंद है। नियमित रूप से प्राणायाम और योग आसान करने से शरीर में फुर्ती के साथ साथ चेहरे पर भी निखार आता है। और बीमारियों से काफी हद तक राहत मिलती है।

"health

Natural Health Tips in Hindi

ब्रेकफास्ट पर दें ध्यान

अच्छी सेहत के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट बहुत जरुरी है। हेल्दी ब्रेकफास्ट शरीर को ना केवल पोषण प्रदान करता है। बल्कि, यह दिनभर के लिए आवश्यक शक्ति और ऊर्जा भी प्रदान करता है। इसलिए आप कितने भी बिजी क्यों न हो ब्रेकफास्ट में न कुछ न कुछ तो अवश्य लें।

health tips in hindi

Hindi Health Tips

दूध और फलों को अपनी डाइट में करें शामिल

दूध और फलों का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी है। अगर आप मोटापे को दूर करना चाहते है तो आप सेब, पपीता, स्ट्रॉबेरी, नाशपाती आदि फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। दूध और फलों का डेली सेवन हमारे शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है। रात को खाने के बाद दूध पीने से शरीर को बेहद फायदा मिलता है।

best health tips in hindi

Tips for Health in Hindi

चीनी और नमक का कम उपयोग

फिट और हेल्दी शरीर के लिए चीनी और नमक का कम प्रयोग करें। ज्यादा नमक और चीनी दोनों बीमारी की जड़ है। इसलिए दोनों चीज़ों का पर्याप्त मात्रा में प्रयोग करने से आप अपने शरीर को हेल्दी रख सकते है।

best health Care Tips in Hindi at home

Hindi Tips for Health

परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताए

दोस्तो आज की स्ट्रेस भरी ज़िंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वो अपने परिवार और दोस्तों के साथ दो ख़ुशी या दुःख के पल साँझा कर सके। परन्तु अगर आप अपनी लाइफ को अच्छे से बिताना चाहते है तो परिवार को समय दें इससे आपको अच्छा फील होगा और आप खुद को रिलैक्स फील करेंगे। क्योंकि सिचुएशन कैसी भी हो अंत में आपका परिवार , आपके अच्छे दोस्त ही आपके काम आएंगे। इससे आप खुशनुमा महसूस करेंगे।

hindi tips for health

Best Health Tips for Boys in Hindi

अनावश्यक तनाव से दूर रहे

व्यर्थ का तनाव शरीर को घातक बिमारियों की ओर धकेलता है इसलिए अनावश्यक बातों की तरफ खुद को आकर्षित होने से रोके , खुद को अपने पसंदीदा काम में बिजी रखे, इससे आपका मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

hindi natural tips for health

Tips for Good Health in Hindi

आराम आराम से खाना खाए

हम भोजन को जितना अधिक चबाकर खाएंगे उतना अधिक सेहत के लिए फायदेमंद है। क्योंकि भोजन को पचाने के लिए मुँह की लार महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जितना हम आराम से चबा चबाकर खाना खाएंगे उतना अधिक लार के एंजाइम खाने के साथ मिक्स होकर अंदर जाएंगे। जोकि हमारी बॉडी के लिए लाभकारी है। रिसर्च की माने तो जो लोग जल्दी खाना खा जाते उनके मोटे होने के चान्सेस ज्यादा होते है।

hindi ayurvedic health tips

Health Tips for Girl in Hindi

Heavy Dinner करने से बचे

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रात का खाना भूख से कम ही खाए , सोने से 2 से 3 घंटे पहले डिनर करना आपके पाचन तंत्र को तंदरुस्त बनाता है और खाने को सही तरीके से पचाने का कार्य करता है।

health natural tips in hindi

Simple Tips for Health

डिनर के बाद सैर करना है फायदेमंद

अगर आप डिनर के बाद डेली सैर करने के लिए जाते है तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है। रात को खाना खाने के बाद कुछ देर जरूर चले, इससे आपका खाना अच्छे से पच जाएगा और नींद भी अच्छी आएगी।

Best natural health tips in hindi

Hindi health Tips for Girl

यह भी पढ़ें:

Skin Care Tips in Hindi at home

Leave a Reply

Your email address will not be published.