लीवर को मजबूत करने के आसान उपाय | Liver Majboot Karne ke Upay in Hindi

लीवर को मजबूत करने के आसान उपाय | Liver Majboot Karne ke Upay in Hindi

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर के सभी अंगों का सही ढंग से कार्य करना बेहद जरुरी है। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जोकि खाना पचाने से लेकर शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में हमारी मदद करता है इसलिए लीवर का मजबूत होना बेहद जरुरी है। आजकल की जीवनशैली से हमारा शरीर बिमारियों से घिरता जा रहा है इसलिए एक स्वस्थ तरीके से जीवन जीने के लिए हमें अपनी डाइट के प्रति सचेत रहना होगा। (liver majboot karne ke upay in Hindi)

अगर आपका लीवर कमजोर है तो आप अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें जोकि आपके लीवर को मजबूत बनाने में आपकी सहायता करेंगे।

चकुंदर है बेहद फायदेमंद

चकुंदर हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेन्ट्स से भरपूर चकुंदर का प्रयोग किसी भी रूप में किया जा सकता है। आप चाहे तो चकुंदर को सलाद या फिर जूस के रूप में भी ले सकते है।

पालक को करें डाइट में शामिल

अगर आप अपने लीवर को हेअल्थी बनाना चाहते है तो ज्यादा से ज्यादा पालक का सेवन करें। पालक की सब्जी या पालक का जूस हमारे लीवर को स्वस्थ रखने के साथ साथ हमारी आँखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

निम्बू से मिलेगा जबरदस्त फायदा

जी हाँ, निम्बू में मौजूद डी-लिमोनेने नामक तत्व लीवर की कोशिकाओं को एक्टिव रखने का कार्य करता है। निम्बू लिवर को साफ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपका लीवर कमजोर है तो आप रोजाना निम्बू पानी पिए और सलाद में भी निम्बू का इस्तेमाल करना न भूले।

हल्दी का सेवन

लीवर को साफ़ करने के लिए 1/4 चम्मच हल्दी को पानी में उबाल लें और उस दिन को धीरे धीरे पिए, इससे आपका लिवर साफ़ होगा और साथ ही साथ शरीर के टोक्सिन आसानी से बाहर निकल जाएंगे।

लहसुन

लीवर को स्ट्रांग करने के लिए लहसुन का सेवन बहुत जरुरी है। यह लिवर को साफ़ करके लीवर की ताकत बढ़ाने में महवत्पूर्ण भूमिका निभाता है।

जंक फ़ूड से परहेज करें

लीवर को कमजोर करने में जंक फ़ूड बहुत बड़ा कारण है इससे आपके शरीर को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ज्यादा तला भुना खाने से आपका लिवर फैटी हो जाएगा, जिससे आपका लीवर कमजोर और डैमेज हो सकता है। इसलिए हल्का और संतुलित आहार लें।

एक्सरसाइज पर करें फोकस

शरीर को मजबूत और तंदरुस्त बनाने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरुरी है। रोजाना 15 से 30 मिनट एक्सरसाइज करने से बॉडी के भी एक्टिव रहेगी और लीवर भी मजबूत बनेगा। नियमित व्यायाम से लीवर की उम्र बढ़ाई जा सकती है और खाया हुआ खाना भी आसानी से पचाया जा सकता है।

अगर आप अपने लिवर को मजबूत करना चाहते है तो ऊपर लिखी बातों पर ध्यान दें। सही खान पान और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर ही लीवर को मजबूत किया जा सकता है। उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

यह भी पढ़ें: हाइट बढ़ाने के आसान तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published.