Oily Skin Care Routine in Hindi | ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय

Oily Skin Care Routine in Hindi | ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय

Oily Skin Care Routine in Hindi: जैसे कुछ लोग ड्राई स्किन से परेशान होते है वैसे ही ऑयली स्किन वालों को भी बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है। ऑयली स्किन होने की वजह से आपको पिम्पल्स और कई बार ब्लैक हेड्स जैसी प्रॉब्लम्स भी झेलनी पड़ती है। क्या आप जानते है कि त्वचा में ज्यादा Oily पन क्यों आने लगते है तो इसके कई कारण हो सकते है जैसे अनुवांशिकता कारण, हार्मोनल बदलाव , ज्यादा स्ट्रेस लेना या फिर खाने में अधिक चिकनाई वाली चीज़ों का इस्तेमाल करना। पर स्किन ऑयली होने के ओर भी बहुत से कारण हो सकते है।

Oily Skin Care Routine in Hindi | ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय

अगर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाने की टिप्स के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको ऑयली स्किन की कैसे केयर करें या फिर ऑयली स्किन से कैसे छुटकारा पाए इन सबके बारे में आपको जानकारी देंगे। स्किन संबंधित प्रॉब्लम्स आम बात है पर इनसे कैसे निजात पाया जाए, यह जानकारी होना बेहद जरुरी है। हम आपके साथ आसान घेरलू टिप्स शेयर करने जा रहे है जोकि आपकी ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है।

ऑयली स्किन से निजात पाने से आसान उपाय

बेसन और हल्दी का पेस्ट

Oily Skin Care Routine in Hindi: आपने बहुत से लोगों का यह पेस्ट लगाते हुए देखा होगा तो अगर आप अपनी ऑयली स्किन के लिए इस तरह का पेस्ट बनाना चाहते है तो बेसन और हल्दी में थोड़ा सा निम्बू ऐड कर लें। इस पेस्ट को अपनी फेस और गर्दन पर लगाएं।

बेसन और हल्दी के पेस्ट से डेड स्किन और टैनिंग से छुटकारा मिलता है और यह पेस्ट फेस से पिम्पल्स और एक्स्ट्रा आयल को रिमूव करने में भी बहुत सहायक है। हफ्ते में दो बार हल्दी और बेसन का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद नार्मल पानी से चेहरे को वॉश कर लें इससे आपकी स्किन को बेहद फायदा होगा।

प्राइमर का इस्तेमाल है जरूरी

आपको तो पता ही है कि ऑयली स्किन पर मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिकता तो ध्यान रहें ऑयली स्किन पर मेकअप करने के लिए मेकअप से पहले अच्छे प्रिमर का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप टिका रहेंगे।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पैक

अगर आप अपनी स्किन से एक्स्ट्रा आयल बाहर निकलना चाहती है तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको ऑयली स्किन से निजात पाने में काफी मदद मिलेगी।

दही

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय: दही जितना खाने में फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए भी बेस्ट माना जाता है। दही स्किन को मुलायम बनाने के साथ साथ स्किन से डार्क सर्कल्स और कील मुहासों से हुए निशानों को भी दूर करने से मदद करता है।

Oily Skin Care Routine in Hindi | ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय

अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो आप आप दही में निम्बू या दही और बेसन का पैक इस्तेमाल करें। बता दें ड्राई स्किन वालों के लिए दही में शहद मिलकर लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। अगर आपकी स्किन ना ज्यादा ड्राई है और ना ही ज्यादा ऑयली है तो आप दही में थोड़ा खीरा घिस लें और इस पेस्ट को अपनी स्किन पर थोड़ी देर के लिए लगाएं। कुछ हफ़्तों बाद आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

अंडे का सफ़ेद भाग

अगर आप टेनिंग से परेशान है तो अंडे के सफ़ेद भाग में निम्बू मिलाकर अपने फेस पर लगाएं। यह न स्किन को ग्लोइंग बनाता है बल्कि स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को भी रिमूव करता है।

टमाटर से करें मसाज

ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए टमाटर को बीच में से काट लें और टमाटर के हिस्से को तब तक अपने चेहरे पर रब करें जब तक की सारा जूस अपनी त्वचा में न चला जाए। जब आपका सूखा पैन महसूस होने लगे तब अपने चेहरे को थोड़ी देर बाद धो लें। इससे आपकी स्किन की डलनेस और ऑयल काफी हद तक खत्म हो जाएगा।

सनस्क्रीन

Oily Skin Care Routine in Hindi: सूरज के बार बार संपर्क में आने से त्वचा को काफी नुक्सान होता है इसलिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। तैलीय त्वचा से राहत पाने के लिए अच्छे एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का चयन करें।

आलू

आलू का इस्तेमाल खाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन केयर रूटीन के लिए भी किया जाता है। आलू के इस्तेमाल से चेहरे की गंदगी को अच्छे से रिमूव किया जा सकता है।

ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए आलू को घिस लें या उसका जूस बेसन , शहद और मिलाई के साथ मिलाए। इस पेस्ट को लगाने से आप अपनी स्किन को ऑयल फ्री कर सकते है।

Oily त्वचा से बचाव के उपाय

1). बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और घर आकर चेहरे को अच्छे से साफ़ करें।

2). सूरज की किरणों से त्वचों को बचाने के लिए हमेशा अपने चेहरे को कॉटन के कपड़े से ढक लें।

3). सोने से पहले फेस से मेकअप रिमूव करें ऐसा ना करने से हमारी स्किन के पोर्स बंद होने लगते है जिससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। कई बार हम आलस की वजह से मेकअप लगाकर ही सो जाते है पर हर बार ऐसा करने से स्किन में अनेक तरह की प्रॉब्‍लम्स आने लग सकती है।

4). अधिक मिर्च मसाले और जंक फ़ूड से परहेज करें।

5). अगर आप अपनी स्किन की रंगत बनाए रखना चाहते है तो योगा और शरीर क्रियाएं करें।

6). चेहरे को धोने के लिए ताजे पानी का इस्तेमाल करें।

आपकी स्किन ऑयली है या ड्राई ? और आपको अपनी स्किन को लेकर किस तरह की समस्याएं आ रही है कृप्या कमेंट में जरूर बताएं। 

Also Read: 8 Makeup Tips in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.