8 Makeup Tips in Hindi | Makeup Kaise Kare Step by Step in Hindi

8 Makeup Tips in Hindi

आप तो जानते ही है कि एक अच्छा मेकअप लुक आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देता है। अगर आप अच्छे से मेकअप करना जानती है तो आप अपनी लुक को काफी हद तक सुधार सकती है। अगर आपको मेकअप करने में परेशानी आती है या आप जानना चाहती है कि मेकअप से एक अच्छा लुक कैसे क्रिएट किया जा सकता है तो आज हम आपके लिए परफेक्ट मेकअप टिप्स लेकर आए है जिससे आपको मेकअप करने में बेहद आसानी होगी। (Makeup Tips in Hindi)

Makeup Tips in Hindi

अगर आप चाहती है कि आपके मेकअप की हर कोई तारीफ करे तो यह टिप्स आपके बेहद काम आने वाली है यह ऐसी टिप्स है जिनके बारे में हर महिला को पता होना चाहिए जिससे कि वह आसानी से किसी भी छोटे मोटे फंक्शन के लिए खुद को रेडी कर सकती है। (Makeup kaise kare step by step in Hindi)

Makeup kaise kare step by step in Hindi

1. चेहरे को अच्छे से साफ़ करे

मेकअप शुरू करने से पहले अपने फेस को गुनगुने पानी से धोये या फिर वाइप से चेहरे को अच्छे से साफ़ करके हल्का सा मॉइश्‍चराइज़र लगा ले। ध्यान रहे अगर आपकी स्किन ड्राई है तभी आप अपनी स्किन पर अच्छे मॉइश्‍चराइज़र का इस्तेमाल करे।

2. प्राइमर का इस्तेमाल

अगर आप चाहती है कि आपका मेकअप टिका रहे तो आप अपने चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती है। फेस प्राइमर मेकअप का अहम हिस्सा है अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां या छोटे मोटे दाग धब्बे है तो प्राइमर से काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

4. फाउंडेशन और कंसीलर

मेकअप करने के लिए स्किन कलर से मैच फाउंडेशन का इस्तेमाल करे। अगर आपके फेस पर ज्यादा दाग धब्बे है तो आप इन जगहों पर कंसीलर का इस्तेमाल करे।

5. आईब्रो का रखे ख़ास ख्याल

आपका चेहरा कैसा भी हो पर आईब्रो आपके फेस को एक नया ही लुक देती है। अगर आपकी आईब्रो ज्यादा पतली है तो अपनी आईब्रो को पेंसिल से लुक दे।

6. आई मेकअप से दे अपने फेस को अलग लुक

अगर आप जल्दी में है और आपके पास आई मेकअप करने के लिए ज्यादा टाइम नहीं है तो डार्क कलर का ब्राउन शैडो अपनी आईलिड पर ब्रश की सहायता से स्मज करें। इसके बाद मस्कारा लगाकर अपनी आईज के नीचे लाइनर या काजल से अपनी आईज को नया लुक दे।

आपको किस तरह का आई लुक पसंद है ?  Shimmery Eyes , Cat Eye Makeup Look , Smokey Eyes , Heavy Eyeliner Look etc …

7. ट्रेंडी हेयरस्टाइल का चुनाव

हेयरस्टाइल आपकी उम्र को बड़ा और छोटा दिखाने में बेहद ख़ास भूमिका निभाता है। अगर आप अपनी उम्र को छुपाना चाहती है तो चोपी लेयर्स, मेसी लुक या कुछ स्टाइलिश से हेयर स्टाइल का चुनाव कर सकती है। अगर आपका हेयरस्टाइल ट्रेंडी होगा तो हल्के मेकअप में भी आप बेहद क्लासी लगेंगी।

8. कपड़े और जेवेलरी

मेकअप के साथ साथ कपड़े और जेवेलरी भी आपके लुक को बेहद प्रभावित करते है। कई बार मेकअप इतना अच्छा होता है पर आपकी जेवेलरी और कपड़े आपके लुक को बिलकुल खराब कर देते है। इसलिए अपने फिगर के अकॉर्डिंग कपड़ों का चुनाव करे।

ट्रेंडिंग एयरिंग्स, कुछ ख़ास तरह की रिंग्स और नेकलेस आपके लुक में जान डालने का काम करेंगे। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहे कि आप किस ड्रेस के साथ कैसा लुक क्रिएट करे तो आप गूगल का सहारा भी ले सकती है या फिर कमेंट में राय ले सकती है।

Also Read: Skin Care Tips in Hindi at home

Leave a Reply

Your email address will not be published.