Night Skin Care Routine Tips in Hindi

Night-Skin-Care-Routine-Tips-in-Hindi

नाईट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी: हर कोई इंसान चाहता है कि उसकी स्किन बिना किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना भी साफ़ दिखे। मार्किट में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट्स है जिनका इस्तेमाल करने से कुछ दिन तक तो आपका चेहरा काफी खिला खिला लगेगा परन्तु इन प्रोडक्ट्स को यूज़ करने से स्किन की नेचुरल ब्यूटी ख़त्म होने लगती है। अगर आप नेचुरल तरीके से फेस पर ग्लो लाना चाहते है तो आज हम आपके साथ Night Skin Care Routine Tips in Hindi  (नाईट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी) आर्टिकल शेयर करने जा रहे है जिससे आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा।

यंग और ब्यूटीफुल दिखना किसी टास्क से कम नहीं है पर इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने फेस पर नेचुरल तरीके से ग्लो ला सकते है। अगर आपकी स्किन काफी रूखी और बेजान है तो नीचे लिखी नाईट स्किन केयर टिप्स को जरूर फॉलो करे।

Night Skin Care Routine Tips in Hindi | नाईट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी

मेकअप रिमूव करना न भूले

कभी कभी हमें मेकअप रिमूव करने में काफी आलस आता है और हम मेकअप को रिमूव किए बिना ही सो जाते है। इन चीज़ों से हमारी स्किन धीरे धीरे खराब होने लगती है इसलिए जब भी आप सोने जाए तो चेहरे को अच्छे से धो ले। या फिर मेकअप रिमूव करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करे।

आप चाहते तो हल्के हाथों से अपने फेस पर नारियल तेल की मसाज कर सकते है। इससे आपका सारा मेकअप आसानी से साफ़ हो जायेगा और आपके फेस पर ज्यादा ड्राईनेस भी नहीं होगी । इसलिए नाईट स्किन केयर टिप्स में यह स्टेप बेहद महत्वपूर्ण है इसको कभी भी स्किप ना करें।

रात को टोनर का करें इस्तेमाल

चेहरा धोने के बाद अपनी स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए फेस टोनर का इस्तेमाल करें। आपने देखा होगा कि चेहरे को धोने के बाद उसमें ड्राईनेस आने लगती है इसलिए चेहरे पर टोनर या सीरम जरूर अप्लाई करें।

होठों का रखे ख़ास ख्याल

इसमें कोई शक नहीं है कि स्किन के साथ साथ होंठ भी हमारी सुंदरता को बढ़ाते है तो अगर आपके होंठ ड्राई है तो रात को सोते टाइम लिप बाम का इस्तेमाल करें। कहा जाता है कि रात को नाभि के बीच तेल लगाकर सोने से भी होंठो के सूखेपन को दूर किया जा सकता है। अगर आप फटे होंठों से परेशान है तो आप यह नुस्खा भी आजमा सकते है।

क्लीनिंग

स्किन को साफ़ और सुन्दर बनाने के लिए हफ्ते में एक बार सोने में पहले स्किन की क्लीनिंग करें। क्लीनिंग करने के लिए दूध, हल्दी और बेसन का पेस्ट बना लें। इसको अपने फेस पर लगा लें और जब यह सूख जाए तो चेहरे को पानी से साफ़ कर लें इससे आपके चेहरे का प्राकृतिक निखार बना रहेगा।

आँखों का ख़ास ख्याल

कभी कभी हमारा चेहरा तो बहुत चमकदार होता है पर आँखों की झुर्रियां और काले घेरे हमारी लुक को खराब कर देते है। इसके लिए आप रात में आँखों के आस पास एक्स्ट्रा मॉश्चराइजर लगाएं और साथ ही साथ अच्छे से नींद पूरी करें। अपनी आँखों में आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें। आँखों की झुर्रियों को दूर करने के लिए खीरे का रस आँखों के आस पास लगाएं, इससे आपको कुछ दिनों तक असर दिखने लगेगा।

Also Read: Oily Skin Care Routine in Hindi