Facebook se paise kaise kamaye in Hindi | फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

Facebook se Paise Kaise Kamaye | फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

वैसे तो पैसा कमाने के बहुत से साधन है परन्तु अगर आप फेसबुक के जरिए पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो आप इन तरीको से आसानी से फेसबुक (Facebook) से पैसा कमा सकते है। परन्तु फेसबुक पर पैसा कमाने के लिए सबसे पहले कुछ चीज़ों पर ध्यान देना बेहद जरुरी है। तो आइए जानते है वो कौन सी बातें है जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। (Facebook se paise kaise kamaye)

1). फेसबुक पर पैसा कमाने के लिए सबसे पहले फेसबुक पर अकाउंट होना बेहद जरूरी है।

2). फेसबुक के जरिए पैसा कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे कनेक्टेड होने चाहिए, मतलब की फेसबुक पर आपका अच्छा कनेक्शन होना बेहद जरुरी है।

3). किसी भी काम को करने के लिए धैर्य होना बहुत जरुरी है इसलिए काम को करते समय क्रिएटिव माइंड और पेशेंस जैसी खूबियों का होना बहुत जरूरी है। अगर आप फेसबुक से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो आइए जानते है कुछ आसान टिप्स के बारे में जोकि आपके बेहद काम आएंगी।

Facebook se Paise Kaise Kamaye ( फेसबुक से पैसा कैसे कमाए )

फ्रीलांसिंग

फेसबुक पर फ्रीलांसिंग से संबंधित बहुत से ग्रुप मिल जाते है आप उन ग्रुप्स को ज्वाइन करके अपनी सेवाओं का आदान प्रदान कर सकते है। अगर आपके पास कोई प्रोजेक्ट है या आप खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो फेसबुक पर आपको बहुत से लोग मिल जाएंगे जिनसे आप अपना काम करवा सकते है। इससे आप घर बैठे बैठे फेसबुक से अच्छा पैसा कमा सकते है।

सर्विस के जरिए पैसा

आज कल फेसबुक पर बहुत से लोग अपनी सर्विसेज ( Services ) के जरिए पैसा कमा रहे है अगर आपके पास भी कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन सर्विस की सुविधा उपलब्ध है तो आप अपनी सर्विस का अच्छे से प्रयोग करके अपना खर्चा चला सकते है।

1). अगर आप टूशन टीचर है और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की सोच रहे है तो तो आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को कनेक्ट करके ऑनलाइन स्टडी करवा सकते है।

2). अगर आपका सूट या जेवेल्लरी का बिज़नेस है तब भी आप ग्रुप्स बनाकर अधिक से अधिक लोगों तक अपनी सर्विस पहुंचा सकते है।

3). इसके साथ साथ आप बहुत सी सर्विसेज का आदान प्रदान करके फेसबुक के जरिए पैसा कमा सकते है।

PPD नेटवर्क

क्या आपने PPD नेटवर्क के बारे में सुना है ? अगर हाँ तो आपको इसके द्वारा भी फेसबुक से पैसे कमाने का बेहतरीन मौका मिल सकता है। बता दें PPD का मतलब यानी Pay per download होता है यह एक ऐसा प्रोग्राम है जहाँ पर आप कुछ भी अपलोड कर सकते है जैसे वीडियोस, इमेज या कुछ अन्य जानकारी।

अपलोड करने के बाद आपको लिंक प्राप्त होता है उस लिंक को अपने अकाउंट पर शेयर कर सकते है या किसी भी ग्रुप में आप उस लिंक को शेयर कर सकते है। जितने लोग उस लिंक को ओपन करके देखेंगे या डाउनलोड करेंगे, उन क्लिक के हिसाब से आपको पैसे मिलते है। तो फेसबुक से पैसा कमाने का यह बेहतरीन ऑप्शन है।

फेसबुक पेज से पैसा

फेसबुक पेज से पैसा कमाने के लिए आपका फेसबुक पर अच्छा खासा कनेक्शन होना बेहद जरूरी है अगर आपको फेसबुक पर बहुत ज्यादा लाइक्स या कमेंट मिलते है तो आप किसी भी कंपनी से बात करके उनके प्रोडक्ट्स को अपने फेसबुक पेज पर प्रोमोट कर सकते है इतना ही नहीं अगर आपके साथ बहुत से ग्रुप्स कनेक्टेड है और आपको अच्छा रिस्पांस (response) मिलता है तो आप अपना फेसबुक अकाउंट भी अच्छे दाम पर बेच सकते है।

फेसबुक Ads

अगर Ads की आपको अच्छे से नॉलेज है तो आप फेसबुक पर Ads के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आप अपनी या किसी और की कंपनी के लिए Ads रन कर सकते है। अगर आप इस काम को करना नहीं जानते तो इसके लिए आप कोई Experience पर्सन सैलरी बेस पर रख सकते है। इन तरीकों से भी आप अपनी फेसबुक से पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग प्रमोशन

फेसबुक के जरिए आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी अच्छे से कर सकते है अगर आपके अकाउंट पर ज्यादा यूजर आते है और आपका अकाउंट पॉपुलर है तो आप अपने ब्लॉग का लिंक या ब्लॉग के बारे में इनफार्मेशन दे सकते है इससे आपको अपनी साइट पर अच्छा ट्रैफिक देखने को मिलेगा और इस तरह से आप अर्निंग कर सकते है।

अगर आपका अपना यूट्यूब चैनल है तो फेसबुक के जरिए आप उसका भी प्रमोशन कर सकते है। अगर यूट्यूब पर आपके Viewers की संख्या बढ़ने लगी तो इससे आपको बहुत से फायदे देखने को मिलेंगे।

Affiliate Marketing

अगर आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फ्रेंड्स है तो एफिलिएट मार्केटिंग करना आपके लिए बेहद आसान है इसमें हमे किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विस का ऑनलाइन प्रचार करना होता है अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करने में सफल रहते है तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलती है। जब आप किसी कंपनी या किसी भी क्लाइंट के लिए Affiliate Marketing का काम करते है तो आपको उनके द्वारा लिंक दिया जाता है। उस लिंक के जरिए जितने भी प्रोडक्ट्स या सर्विस लेने के लिए कोई कॉल आती है तो उस हिसाब से आपके अकाउंट में पैसे भेजे जाते है।

अगर आप एक अच्छे प्रमोटर है तो आप इस फील्ड में खुद को आजमा सकते है। और खूब सारा पैसा कमा सकते है। यह काम आप फुल टाइम और पार्ट टाइम भी कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते है तो धीरे धीरे आपको खुद ब खुद आइडियाज आने लगेंगे , बस इन सब कामों को करने के लिए आपका फेसबुक पेज स्ट्रांग होना चाहिए अगर आपके साथ ज्यादा से ज्यादा लोग कनेक्टेड है तो आपके लिए यह बहुत ही फायेमंद है।

इसी के साथ साथ इन कामों को करने के लिए अच्छा ज्ञान और क्रिएटिव माइंड होना बहुत जरुरी है। तो अगर आपको फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका , फेसबुक से पैसा कैसे कमाए (Facebook se paise kaise kamaye) यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। अगर आपके पास फेसबुक से पैसा कमाने के और आइडियाज है तो कृप्या हमारे साथ जरूर साँझा करे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके।

Also Read: Home Based Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.