टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने के आसान उपाय | Tips how to Increase Testosterone in Hindi

टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने के आसान उपाय | How to Increase Testosterone in Hindi

क्या होता है टेस्‍टोस्‍टेरॉन

टेस्‍टोस्‍टेरॉन पुरुषों के शरीर में पाए जाने वाला ऐसा हार्मोन है जोकि शरीर को कई रोगों से बचाता है और इसके साथ ही इसे सेक्स हार्मोन भी कहा जाता है। आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी और गलत खान पान की वजह से जीवनशैली बेकार होती जा रही है। पुरुषों में पाए जाने वाला ये हार्मोन बढ़ती उम्र या काम की स्ट्रेस या सही खान पान ना लेने की वजह से कम होने लगता है।

आंतरिक शक्ति बढ़ाने वाले के तौर पर पहचाने जाने वाला टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के लिए बहुत जरूरी होता है। परन्तु आज के समय में इस हार्मोन में गिरावट आना आम बात है परन्तु ऐसा नहीं है कि बढ़ती उम्र की वजह से इसे ठीक नहीं किया जा सकता। हम आपके आज ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिससे आसानी से टेस्‍टोस्‍टेरॉन को बढ़ाया जा सकता है। (How to Increase Testosterone in Hindi)

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने से पहले हमें इसके लक्षणों का जानना बेहद जरुरी है तो आइए पहले हम यह जानते है कि सामान्य से कम टेस्टोस्टेरोन होने पर पुरुषों में किस तरह के लक्षण देखने को मिलते है।

सामान्य से कम हैं टेस्टोस्टेरोन तो दिखने लगते हैं ये लक्षण

1). जब पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी होने लगती है तो पुरुषों को ज्यादा थकान महसूस होती है और धीरे धीरे शरीर में सुस्ती और आलस आने लगता है।

2). शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी होने से पुरुषों के बालों पर भी असर देखने को मिल सकता है। कुछ लोगों में दाढ़ी और मूछों के विकास में भी कमी आने लगती है।

3). पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी के कारण यादाश्त कमजोर होने लगती है इसके अलावा चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कमी, नींद में दिक्कत और चिंता जैसी समस्याएँ भी पनपने लगती है।

टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण हर पुरुष में यही समस्या देखने को मिले ऐसा जरुरी नही है पर कुछ लोगों में इस तरह के लक्षण देखे जा सकते है।

How to increase Testosterone in Hindi

हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन

यदि आप आहार में हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते है तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना हरी और पत्तेदार सब्जियों के सेवन से पुरुष टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर कर सकते हैं। अपनी डाइट में पालक को शामिल करे इससे आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलेंगे।

प्याज का सेवन जरूर करें

प्याज में शामिल तत्व टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में बेहद कारगर है। पोषक तत्वों से भरपूर प्याज sexual हेल्थ को बढ़ाने में पुरुषों की मदद करता है। अगर आप नेचुरल और easy तरीके से टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाना चाहते है तो सलाद में प्याज जरूर शामिल करें।

विटामिन सी से युक्त फलों का सेवन

बढ़ती स्ट्रेस पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को कम करती जा रही है परन्तु सिट्रिक फलों के सेवन से स्ट्रेस लेवल को कम किया जा सकता है जिससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ने में मदद मिलती है।

शहद हर लिहाज से है फायदेमंद

प्राकृतिक तरीके से टेस्टोस्टेरोन और सेक्स क्षमता को बढ़ाने के लिए शहद बहुत लाभकारी है। रोजाना शहद का एक चम्मच लेने से आपको बेहद फायदा होगा। आप चाहे तो दूध में भी शहद मिलकर पी सकते है।

मीठे से करे परहेज

अगर आपको जरूरत से ज्यादा मीठा पसंद है तो इसका सीधा असर आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पर पड़ता है क्योंकि इससे आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपकी बॉडी में टेस्टोस्टेरोन कम होने लगता है। अगर आप इसका लेवल बढ़ाना चाहते है तो ज्यादातर मीठे से बनी चीज़ों को खाने से परहेज करें।

अदरक का सेवन

अदरक शरीर को काफी तरह से लाभ पहुंचाता है। अदरक टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने के लिए काफी अच्छी औषधि माना जाता है। शोध के अनुसार अदरक का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन के साथ साथ सीमन की क्वालिटी में भी काफी सुधार आता है अदरक का सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है जैसे आप चाहे तो आप अदरक की चाय पी सकते है या फिर अदरक को अचार और सूप के रूप में भी ले सकते है।

मोटापे पर काबू

आज के लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों की शारीरिक गतिविधियाँ कम होती जा रही है जिससे मोटापे जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपका वजन तेजी से बढ़ता जा रहा है तो इससे भी टेस्टोस्टेरोन के लेवल में कमी देखने को मिल सकती है। अगर आप अपने शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाना चाहते है तो अपने वजन को कण्ट्रोल करने की कोशिश करे।

भरपूर नींद है बेहद जरुरी

आपके लाइफ स्टाइल का सीधा संबंध आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पर पड़ता है अगर आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं हो रही या फिर आप अपने काम के प्रेशर की वजह से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते तो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में गिरावट आना लाजमी है। इससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को स्तर को बढ़ाना चाहते है तो आपके शरीर के लिए 6 से 7 घंटे ही नींद बेहद जरुरी है। क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार लगभग 70 % टेस्टोस्टेरोन का विकास निद्रावस्था में होता है।

अगर आप जानना चाहते है कि Testosterone ko kaise badhaye तो आप ऊपर लिखी बातों को फॉलो करके इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते है ये ऐसे उपाय है जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो कृप्या कमेंट में जरूर बताए।

यह भी पढ़ें: Tips How to Increase Height in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.