12 Hair Care Tips for Female in Hindi

12 Hair Care Tips for Female in Hindi | How To Take care of Hair Naturally in Hindi

क्या आपके बाल बेहद रूखे और बेजान है ? क्या आप बालों के गिरने से परेशान है ? क्या आपको अपने बालों को सही रखने के लिए बार बार सैलून जाना पड़ता है ? अगर आप इस तरह की किसी भी परेशानी से झूंझ रहे है तो आपके लिए Hair care tips for female in Hindi आर्टिकल बेहद फायदेमंद है। (Hair maintenance tips in Hindi)

Hair Care Tips for Female in Hindi

आज हम आपको बालों की केयर कैसे की जाती है इसके लिए बेहद सिंपल टिप्स बताएंगे।

आयल मसाज

यह तो हम सब जानते है कि बालों के लिए ऑयलिंग बेहद जरुरी है स्कैल्प पर अच्छे से आयल की मसाज करने से बाल घने और मजबूत बनते है और यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है। तेल की मालिश करने से बालों में धीरे धीरे चमक भी आने लगती है।

बालों में तेल की मालिश के लिए आप सरसों, नारियल , आरंडी , जैतून जैसे तेलों का इस्तेमाल कर सकते है।

हेयर सीरम

अगर आपके बाल ज्यादा रूखे और बेजान है तो आप अपने बालों पर सीरम का इस्तेमाल करे इससे बालों में चमक आती है।

ट्रिमिंग का ख़ास ख्याल

दो मुँहे बालों के लिए बालों की ट्रिमिंग बहुत जरूरी है। अगर आप बालों के टूटने से बेहद परेशान है तो कुछ हद तक आप ट्रिमिंग से आपने बालों को टूटने से बचा सकते है।

ज्यादा गर्म पानी से परहेज

कुछ लोग बालों को धोने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते है जिससे बालों की नमी धीरे धीरे जाने लगती है और बाल रूखे और बेजान होने लगते है। बालों की नमी बनाए रखने के लिए बालों को सामान्य या हल्के गुनगुने पानी से धोए।

रुसी दूर करने के लिए निम्बू का इस्तेमाल

अगर आप बालों की रुसी से परेशान है तो आप अपने बालों में निम्बू का इस्तेमाल कर सकते है निम्बू के रस में हल्का नारियल का तेल मिला लें इससे अपने बालों में कुछ देर तक मसाज करें और कुछ देर तक इसे ऐसे ही लगा रहने दे। यह बालों की रुसी को जड़ तक खत्म करने में बेहद सहायक है।

एलोवेरा से करें स्लैप की मालिश

बालों को हेल्थी रखने के लिए आप एलोवेरा जेल में हल्का सा नारियल तेल और निम्बू का रस मिक्स कर लें इससे अपनी स्कैल्प की मसाज करें और कुछ देर बाद अपने बालों को नार्मल पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

दही का इस्तेमाल

बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते है। दही बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और साथ ही साथ बालों में से डैंड्रफ कम करने में बेहद सहायक है।

रोजाना बाल धोने से बचाव

बालों को रोज धोने से उनकी चमक गायब होने लगती है इससे बाल बेजान और अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगते है इसलिए बालों को हफ्ते में दो बार धोए और इसके अलावा गीले बालों में कंघी करने से भी बचाव करें। क्योंकि गीले बालों में कंघी करने से बाल बेहद कमजोर और बेजान होने लगते है।

बालों में लहसून का इस्तेमाल करें

जी हाँ दोस्तों , बालों की ग्रोथ को अच्छा करने के लिए आप किसी भी तेल में लहसून की कलियों को मसल कर डाल दें। इसके बाद उस तेल को थोड़ा उबाल लें इससे उस तेल में अच्छे से लहसून की कलियाँ मिक्स हो जाएंगी। ठंडा होने पर इस तेल को अपनी उँगलियों के साथ स्कैल्प पर लगाएं।

मसाज करने के बाद 20 से 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दे उसके बाद अपने बालों को अच्छे से वॉश करें। ये ऐसे हेयर केयर टिप्स है जोकि आपके बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

बालों के लिए फायदेमंद फल

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए ऊपर लिखी टिप्स के साथ साथ हेल्दी डाइट लेना भी बेहद जरूरी है अगर आप बालों का टूटना कम करना चाहते है तो अपनी डाइट में विटामिन सी से युक्त फलों को शामिल करें जैसे संतरा,अंगूर और कीवी बालों को झड़ने से काफी हद तक रोक सकते है। और इसके साथ साथ कीवी शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

अंडे से करें बालों की मॉइश्चराइजिंग

अंडे में शामिल प्रोटीन और फॉस्फोरस बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। बालों को नेचुरल तरीके से स्मूथ करने के लिए बाउल में अंडा और उसके साथ थोड़ा दही और शहद मिक्स कर लें, इस मास्क को अपने बालों में लगाए इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे और बाल बेहद हल्के, स्मूथ और चमकदार हो जाएंगे।

आप अंडे के निम्बू को मिक्स करके भी अपने बालों में लगा सकते है अगर आप डैंड्रफ से परेशान है तो ये मास्क आपके बेहद काम आएगा।

यह भी पढ़ें:  Skin Care Tips in Hindi at home

Leave a Reply

Your email address will not be published.