20 दिनों में English बोलना कैसे सीखे (English Bolna Kaise Sikhe)

How to Learn English in Hindi

हर किसी के दिमाग में यही प्रश्न होता है कि अंग्रेजी कैसे सीखे (English Bolna Kaise Sikhe)? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है यहां आपको हर प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल जाएगा।

दोस्तों आपने देखा होगा कि अंग्रेजी बोलने वाले इंसान को ज्यादा महत्व दिया जाता है। बात अगर परिवर्तन और खुद की ग्रोथ की करे तो आज के समय में इंग्लिश आना बेहद जरूरी है आपको इतनी इंग्लिश तो आनी चाहिए कि आप किसी को बात को समझ सके और थोड़ा बहुत उसे समझा भी सके। अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है तो आज हम आपको अंग्रेजी सीखने के आसान तरीके बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से इंग्लिश सीख सके।

अगर आप सोच रहे है कि आपको एक दिन में इंग्लिश आ जाए तो ऐसा नहीं होता दोस्तों हर चीज़ को थोड़ा समय और मेहनत लगती है, पर उसका रिजल्ट हमेशा अच्छा आता है। अगर आप मन में ये सोच के बैठे है कि मुझे तो कभी अंग्रेजी बोलना आ ही सकता तो इस बात को अपने दिमाग से हमेशा के लिए निकाल दे।

How to learn English in Hindi आर्टिकल के माध्यम से आप आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते है इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। इंग्लिश बोल ने के लिए कॉन्फिडेंस होना बहुत जरुरी है | Self Confidence Improvement Tips in Hindi

ग्रुप डिस्कशन

इंग्लिश सीखने का सबसे अच्छा साधन ग्रुप डिस्कशन है क्योंकि इससे हमारी इंग्लिश के साथ साथ कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। आप अपने फ्रेंड्स के साथ किसी भी टॉपिक को लेकर उस पर अंग्रेजी में विचार विमर्श कर सकते है। शुरुआत में हो सकता है कि आपकी बहुत सी गलतियां हो पर अगर आप इसे अपनी रूटीन का हिस्सा बना लेंगे तो आपकी गलतियां सुधरने लगेगी।

इंग्लिश मूवीज देखना शुरू करे

जिस चीज़ में हमारा इंटरेस्ट होता है हम उस चीज़ को आसानी से सीख लेते है अगर आप इंग्लिश मूवीज को देखना शुरू करेंगे तो इससे आपकी इंग्लिश में काफी सुधार आएगा। मूवी देखते समय उनके Subtitle पर पूरा ध्यान दे, कुछ दिनों तक शायद आपको कुछ न समझ में आए पर लगातार देखने से आपका उसमें इंटरेस्ट बनने लगेगा और आपको अंग्रेजी भाषा समझ भी आने लगेगी।

यह भी पढ़ें: Job Promotion Tips in Hindi, नौकरी में प्रमोशन पाने के आसान टिप्स

शीशे के सामने खड़े होकर प्रयास

प्रयास करने से किसी भी चीज़ को आसानी से सीखा जा सकता है अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है तो आपको मिरर प्रैक्टिस पर भी ध्यान देना होगा, इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आप जब मिरर में खुद से आई कांटेक्ट करते है तो आपकी इंग्लिश बोलने की झिझक भी दूर होने लगती है।

इंटरनेट का यूज़

इंटरनेट का इस्तेमाल करके भी आप अपनी इंग्लिश को बहुत हद तक इम्प्रूव कर सकते है। इसके लिए आप यूट्यूब वीडियोस का सहारा ले सकते है और जल्द इंग्लिश सीखने के लिए ऑनलाइन इंग्लिश टेस्ट देकर भी अपने लेवल को चेक कर सकते हो। आजकल बहुत सी Apps है जिनके जरिए आप आसानी से इंग्लिश को इम्प्रूव कर सकते है।

इंग्लिश सीखने के लिए कुछ बेहतरीन Apps (English Learning Apps in Hindi )

इन एप्स के जरिए भी आप अपनी इंग्लिश में काफी सुधार कर सकते है। इनके अलावा आप इंग्लिश सीखने और बोलने के लिए बहुत सी एप्स का इस्तेमाल कर सकते है हम आपको कुछ एप्स के बारे में बताने जा रहे है।

1). Duolingo
2). Speak English Fluently
3). Hello English
4). Google Translate
5). Talk

Word Meaning पर भी दे ध्यान

वर्ड मीनिंग याद करने से भी हमें इंग्लिश सीखना काफी आसान हो जाता है इसके लिए आप अपने फ़ोन में डिक्शनरी को डाउनलोड कर सकते है। हर दिन कुछ नए शब्दों को सीखे और उन्हें अपनी डेली लाइफ में वाक्य के रूप में इस्तेमाल करे। ऐसा करने से आप अपनी अंग्रेजी पर पकड़ मजबूत कर सकते है।

ग्रामर के बेसिक पर ध्यान दे

इंग्लिश सीखने के लिए ग्रामर का हर रूल याद हो ऐसा जरुरी नहीं है बस आपको इंग्लिश ग्रामर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। आपको जरूरत से ज्यादा ग्रामर के पीछे नहीं भागना बस आपको चीज़ों को देखकर उसे हिंदी की बजाए इंग्लिश में सोचने की कोशिश करनी है। इससे आप कुछ दिनों में अंग्रेजी को सीखने में कामयाब हो सकते है।

अभ्यास करना न छोड़े

इंग्लिश सीखने के लिए निरंतर प्रयास करना बेहद जरुरी है इसलिए अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है तो पहले आपको इंटरेस्टिंग टॉपिक का चुनाव करना होगा। जिस चीज़ में आपका इंटरेस्ट है उसी टॉपिक को आप इंग्लिश में पड़ना शुरू कर दे इससे आप बोर भी नहीं होंगे और आपकी प्रैक्टिस भी बनी रहेगी। इसके अलावा आप इंग्लिश की मजेदार वीडियोस, इंग्लिश गानों और वीडियोस का सहारा भी ले सकते है।

यह भी पढ़ें: How to improve communication skills in the workplace

अगर आप चाहते है कि 20 दिनों में आपकी इंग्लिश में सुधार आए तो आपको ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश सुनने और बोलने पर ध्यान देना होगा। इन टिप्स के जरिए आप बहुत हद तक अपने आप में बदलाव कर सकते है। इसके आलावा आपको कोई भी नया वर्ड सीखने को मिले तो उसे याद रखे और अगर आपको लगता है कि आप वो वर्ड को शायद भूल सकते है तो आप उसे अपने फ़ोन की डायरी में नोट कर सकते है।

उम्मीद है कि English bolna kaise sikhe आर्टिकल आपकी कुछ हद तक इंग्लिश सीखने में मदद करेगा। इंग्लिश सीखने के लिए कौन सी तकनीक सबसे बेस्ट है उसके लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़ें: सफलता पाने के लिए कुछ अच्छी आदतें | Success Habits in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.