How To Increase Blood in Body in Hindi | Body me Blood Kaise Badhaye

How To Increase Blood in Body in Hindi | Body me Blood Kaise Badhaye

खून की कमी होना स्वाभाविक है परन्तु कई बार हम इसे इग्नोर कर देते है जिससे धीरे धीरे शरीर में ज्यादा कमजोरी आने लगती है और शरीर में उचित रक्त की मात्रा ना होने पर चक्कर, अनिद्रा और बहुत ज्यादा थकान के साथ साथ कई तरह की बीमारियां का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप अपने शरीर में खून की कमी को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते है तो आज हम आपके साथ बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा करने जा रहे है जिससे आप अपने शरीर में खून की मात्रा को सही रख सकते है। (How To Increase Blood in Body in Hindi) (Body me Blood Kaise Badhaye)

How To Increase Blood in Body in Hindi

कई बार शरीर में उचित रक्त की मात्रा ना होने पर आँखों की नीचे काले घेरे और शरीर पर पीलापन आना शुरू हो जाता है। परन्तु आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको कुछ ऐसी चीज़े बताने जा रहे है जिससे बॉडी में ब्लड के लेवल को आसानी से बढ़ाया जा सकता है और हमारा How To Increase Blood in Body in Hindi आर्टिकल आपके बेहद काम आने वाला है। तो आइए जानते है खून बढ़ाने वाली कुछ ऐसी चीज़े जिससे ब्लड के साथ साथ बॉडी भी फिट और एक्टिव रहेगी।

चकुंदर है बेहद फायदेमंद

दोस्तों अगर आप तेजी से अपने शरीर में ब्लड के लेवल को बढ़ाना चाहते तो चकुंदर का सेवन बेस्ट है इससे आसानी से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। आप चाहे तो चकुंदर का जूस या फिर चकुंदर को सलाद के रूप में भी लें सकते है। पर चकुंदर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

पालक का सेवन

नियमित रूप से पालक का सेवन करने से शरीर में खून के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। पालक में उपयुक्त बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर हीमोग्लोबीन के लेवल को बहुत तेजी से बढ़ाते है इसलिए पालक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है।

आंवला

खून की कमी यानी एनीमिया होना अपने आप में बहुत बड़ी समस्या है इसलिए अगर आप इस तरह की समस्या से झूंझ रहे है तो आंवला आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। विटामिन सी से भरपूर आंवला शरीर में खून की कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आप सबने तो आंवले के बारे में सुना ही होगा यह खून की कमी को तो पूरा करता ही है इसके साथ साथ बालों की ग्रोथ और त्वचा के लिए भी आंवला बहुत ही फायदेमंद है।

How to Increase Blood in Body Naturally in Hindi

गाजर का सेवन

गाजर के फायदे जानकार आप हैरान हो जाएंगे। गाजर खून बढ़ाने के साथ साथ आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गाजर हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का एक बेहतरीन सोर्स है रोजाना गाजर खाने से खून के लेवल को बढ़ाया जा सकता है आप चाहे तो गाजर का जूस भी पी सकते है यह भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

अनार

आसानी से खाए जाने वाले अनार के दानों को निकाले में तो थोड़ा समय लगता है पर यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अनार को अपनी डाइट से अलग न करे। आप चाहे तो अनार का जूस भी पी सकते है अगर आप घर पर अनार का जूस निकाल कर पीना चाहते है तो उसमे हल्का काला नमक और हल्की शक्कर से जूस का जायका बढ़ा सकते है।

ड्राई फ्रूट्स है बेहतर सोर्स

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए आयरन से भरपूर चीज़ों का सेवन करना बहुत जरुरी है ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और काजू के सेवन से आपकी भूख तो दूर होगी ही साथ ही इससे शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: How to Increase Testosterone in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.