Bad habits that keep you from being successful | Awesomegyani

ये आदतें कभी आपको Successful नहीं होने देंगी, Bad habits that keep you from being successful

दोस्तो जैसा कि आप जानते है कि हर कोई इंसान अपनी ज़िंदगी में जल्द से जल्द कामयाब होना चाहता है पर क्या कामयाबी आसानी से मिल जाती है ? इसका उत्तर आप हमे कमेंट् करके दे सकते है।

हर व्यक्ति में कुछ ऐसी आदतें होती है जिसकी वजह से वो कामयाब होने में असक्षम रहता है। हम आपको ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे है जोकि आपको ज़िंदगी में कभी भी सक्सेसफुल नहीं होने देंगी।

फिजूल खर्ची

दोस्तों इंसान चाहे जितना मर्जी कमा ले पर फिजूल खर्ची को रोकना बेहद जरुरी है। अगर आप कामयाब होना चाहते है तो अपने फालतू के खर्चो को अभी से बंद कर दे।

Wastage of Money

फिजूल खर्ची को रोकने के लिए  Monthy Budget बनाए और उसी हिसाब से खर्चा करने से आप अपने फिजूल खर्च किए हुए पैसो को नियंत्रित कर सकते है।

जवानी में मेहनत न करना

आप सभी ने कहावत तो सुनी ही होती कि जो इंसान जवानी में मेहनत नहीं करता तो उसे बुढ़ापे में धक्के खाने पड़ते है तो दोस्तो ये बात सही भी है क्योकि हर किसी को बुढ़ापे में सहारा नहीं मिलता और जब तक इंसान खुद की मेहनत से न कमाए तब तक रोजी रोटी पूरी भी नहीं होती। अगर आप जवानी में मेहनत से दूर भाग रहे है तो इस आदत को छोड़ दे।

Not doing hard work in young age

दूसरों की गलतियां ढूंढना

जो इंसान खुद की गलतियों की तरफ ध्यान न देकर हमेशा ही दूसरों की गलतियों को निकालने की तरफ ध्यान देता है ऐसा इंसान ज़िंदगी में कभी सफल नहीं हो सकता। इसलिए ऐसी आदतों को अपने जीवन का हिस्सा न बनने दे। क्योंकि अगर आप दूसरों में ही गलतियां खोजते रहेंगे तो आप अपनी गलतियों की तरफ कब ध्यान दोगे। कामयाब इंसान बनने के लिए खुद ही गलतियों को सुधारने का समय निकाले।

Finding mistakes of others

समय की बर्बादी

समय की कीमत न समझने वाले इंसान को असफल होने से कोई नहीं रोक सकता। समय रहते मेहनत करने से हर मुकाम हासिल किया जा सकता है। अपने हर काम को करने के लिए टाइम टेबल बनाए ताकि आप सभी कामों को समय दे सके। ऐसा करने से आपका तनाव भी कम हो जाएगा और सभी कामों को आसानी से पूरा किया जा सकेगा।

Wastage of time

अहंकार और घमंड

जब इंसान में इंसान नहीं उसका अहंकार बोलने लग जाए तो समझो आप सफल होकर भी असफल हो गए। कुछ लोगों को बहुत अच्छा ज्ञान, अनुभव तो होता है परन्तु अहंकार ही वजह से वो कभी भी सफल नहीं हो पाते।

Arrogance and ego

लक्ष्य को भूल जाना

आपने बहुत से लोगों को goal सेट करते देखा होगा। परन्तु पूरा किसी किसी का होता है क्योंकि कुछ लोग लक्ष्य तय करके अपने पथ से भटक जाते है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास करना बेहद जरुरी है तभी आप अपना goal पूरा कर सकते है।

Forgetting your goals

आत्मविश्वास की कमी

अगर आप अपने जीवन में कोई मुकाम हासिल करना चाहते है तो आपको अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए। इसी के साथ साथ सकारात्मक सोच को अपनाए। क्योंकि आत्मविश्वास की कमी के कारण भी बहुत से लोगों के सपने अधूरे रह जाते है। अपनी सोच को बढ़ाए और खुद को बहाने देना बंद करे।

Lack of self confidence

दूसरों की बातो में आना

वैसे तो दोस्तों दूसरो से सलाह लेना अच्छी बात है, पर हर बात पर दूसरों पर निर्भर रहने से काम नहीं चलता। और कुछ लोग तो दूसरों की बातों में आकर ये भी भूल जाते है कि उन्हें करना क्या है। इस तरह से आप न तो खुद फैसले ले सकोगे और न ही अपने लिए कोई नई राह बना पाओगे।

इसके आलावा आपको बार बार असफल होने के और क्या कारण लगते हैं कृप्या कमेंट में जरूर शेयर करें।

Believing others

यह भी पढ़ें:

Ethics of Chanakya in Hindi

Self Confidence Improvement in Hindi

How to earn money online at home in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.