Akshay Kumar Biography in Hindi | बॉलीवुड के खिलाडी अक्षय कुमार

ज़मीन पर रहकर आसमान की बुलन्दियों को छूने वाले बॉलीवुड के खिलाडी कुमार

 

नाम – अक्षय कुमार

रियल नाम – राजीव हरी ओम भाटिया

निक नाम– राजू ,अक्की , खिलाडी कुमार

जन्मदिन – 9 सितम्बर 1967

जन्मस्थान – अमृतसर पंजाब

स्कूली शिक्षा – डॉनबोस्को स्कूल, दार्जलिंग

गृह नगर – मुंबई

धर्म – हिन्दू

व्यवसाय– एक्टर और प्रोडूसर

पता – प्राइम बीच, जुहू, मुंबई

करीबी दोस्त – अजय देवगन, जॉन अब्र्हाम आदि

 

ज़मीन पर रहकर बुलन्दियों को इस शख्स ने कैसे छुआ

तो आज बात करेंगे खिलाड़ियों के खिलाडी आप तो समझ गए होंगे, जी बिल्कुल हम बात करने जा रहे है फेमस सुपरस्टार अक्षय कुमार की। किस तरह उन्होंने फ़िल्मी जगत का सफर शुरू किया और किस तरह अपने नाम को ऊंचाइयों तक पहुँचाया। अमृतसर में जन्मे अक्षय कुमार नाम आज बच्चे बच्चे की जुबान पर है , अक्की ने अपनी स्कूली शिक्षा अमृतसर में ही पूरी की और उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई की और रुख किया। करीब 125 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके अक्षय बेहद अनुशासन प्रिय इंसान है। मार्शल आर्टस के चैंपियन ने सौगंध मूवी से मुख्यतौर पर अपने करियर की शुरुआत की।

बिना गॉडफादर के बनाई अपनी एक जगह

कई एक्टर्स फिल्मी बैकग्राउंड से होने की वजह से उन्हें अपने करियर में बहुत ज्यादा मेहनत मुश्कत नहीं करनी पड़ती क्योकि उन्हें गाइड करने वाला कोई होता है पर अक्षय का परिवारिक माहौल बेहद अलग था। उन्हें पिता हरिओम भाटिया मिलिट्री ऑफिसर थे और माता अरुणा भाटिया से इनका बेहद लगाव है। शुरूआती दौर में इनकी फिल्मों को कोई ख़ास प्रतिक्रिया नहीं मिली पर उन्होंने हिम्मत नई हारी और अपने आत्मविश्वास के बल पर इस फील्ड में जमे रहे। और यही कारण है कि आज वो किसी पहचान के मोजताज़ नहीं है।

बुरे दौर से घबराये नहीं बल्कि और हिम्मत जुटाई

कुछ लोग बुरा वक्त देख कर घबराने लगते है , पर वो ये नहीं जानते की वक्त बदलता जरूरत है ये बात तो बिलकुल सच है कि अगर कोई मेहनत करे तो उसका फल तो मिलता ही है। वैसे भी दोस्तों भगवान के घर देर है, अंधेर नहीं। ये एक ऐसे सुपरस्टार है जिन्होंने बैंकॉक में खाने बनाने तक की भी नौकरी की। इसके बावजूद बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होना अपने आज में मिसाल है।

निजी ज़िंदगी का सफर

अक्षय कुमार कई नामो से फेमस है कोई प्यार से अक्की कहता है तो कोई राजू या खिलाडी कुमार। अगर सुपरस्टार अक्षय की निजी ज़िंदगी की और रुख करे तो पता चलता है कि इनका नाम कई अभिनेत्रियों के साथ लिया जाता था जो कि बॉलीवुड में आम बात है । शादी से पहले शिल्पा शेट्टी से भी उनकी बातचीत थी और दोनों के बारे में खूब चर्चे थे। थोड़े समय बाद अफवाहें आई कि अक्षय ट्विंकल खन्ना के साथ सीरियस रिलेशनशिप में है इस तरह उन्होंने 2001 में उनसे शादी कर ली।

इस तरह जमाये बॉलीवुड में कदम

जैसा कि हमने बताया कि इन्होने डांसर और सौगंध और कई फिल्मो में काम किया और 1993 में ‘मैं खिलाडी तू अनाड़ी’, ‘सुहाग’, ‘सैनिक’ फिल्मो में मुख्य तौर पर अपने रोल को निभाया। इस तरह ये अपनी मंजिल की तरफ एक एक कदम जमाते रहे। 1993 से 1998 तक ‘सबसे बड़ा खिलाडी’, खिलाडियों का खिलाड़ी, दिल तो पागल हैं, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया।

इसके आलावा अक्षय ने कॉमेडी, एक्शन, रोमांस से भरी फिल्मों में अपने किरदार को बखूभी से निभाया। हमको दीवाना कर गए, सिंह इज किंग, राऊडी राठोड,रुस्तम, टॉयलेट-एक प्रेम कथा, पेडमैन, गोल्ड, केसरी जैसी फिल्मे सुपर डुपर हिट साबित हुई।

कुछ अन्य बाते जो इनको ख़ास बनाती है

1). फ़िल्मी जगत में अपनी हर तरह अक्षय में अपनी अदायगी का डंका तो बजाय ही और साथ साथ अनुशासन से अपने कर्तव्यों का पालन भी किया। ये एक ऐसे इंसान हैं जो कुछ नया करने से कभी नहीं झिझकते और उन्ही छोटी छोटी बातों से आज ये हर चीज़ में उस्ताद माने जाते है।

2). खिलाडी कुमार से हर कोई फिटनेस टिप्स लेना चाहेगा क्योकि उन्होंने अपने आप को बेहद फिट रखा हुआ है। समय के पाबंद अक्षय कुमार सुबह 4 बजे उठना पसंद करते है और समय से सोते है। यही कारण है कि वो लेट नाईट वाली पार्टीज में तो लगभग दीखते ही नहीं।

3). आपने तो देखा ही होगा , बॉलीवुड में हर रोज कोई न कोई विवादों से घिरा होता है पर ये ऐसे इंसान है जो इन चीज़ो से दूर रह कर होने काम पर फोकस करना पसंद करते है।

4). बेमिसाल अक्षय कुमार ने बहुत सी फिल्मे की और करीबन उनकी 8 फिल्मों में खिलाडी ही शब्द आया। और तभी इन्हे खिलाड़ी नाम से भी पुकारा जाने लगा।

5). अक्षय कुमार महिलाओं की बहुत इज़्ज़त करते है और इसलिए वो अपनी वाइफ, माँ , बहन के बेहद करीब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.