तो बदल दे अपनी ये 8 जीवनशैली | Change these bad habits

अगर बनना चाहते हैं अमीर, तो बदल दे अपनी ये 8 जीवनशैली

जैसा कि स्व-निर्मित करोड़पति और लेखक स्टीव सीबोल्ड “How Rich People Think में लिखते हैं, उन्हें जीवन बदलने वाले अहसास से लाभ हुआ है: “अमीर बनने के लिए, मुझे एक अमीर व्यक्ति की तरह सोचना सीखना होगा। एक बार जब मैंने अपनी सोच बदल दी, तो पैसा बहना शुरू हो गया।

“और, वह नोट करता है, “एक अमीर व्यक्ति की तरह सोचने का एकमात्र तरीका उन्हें अध्ययन करना है।”

 

यहां आठ जीवनशैली में बदलाव किए गए हैं, जिसने सीबोल्ड और अन्य स्व-निर्मित करोड़पतियों को धन बनाने में मदद की है। यदि आप अपना जीवन बदलना चाहते हैं, तो वे आपके लिए काम कर सकते हैं।

1. सफल लोगों के साथ संबंध बनाएं

आपका समुदाय मायने रखता है। यह आपके नेट वर्थ को भी प्रभावित कर सकता है, सीबॉल्ड कहते हैं: “ज्यादातर मामलों में, आपका नेट वर्थ आपके सबसे करीबी दोस्तों के स्तर को दर्शाता है। … हम उन लोगों की तरह बन जाते हैं, जिन्हें हम अपने साथ जोड़ते हैं, और इसीलिए कि वे विजेताओं के प्रति आकर्षित होते हैं। ”
कोरले इस बात से सहमत हैं: “अमीर, सफल लोग बहुत खास होते हैं जिनके साथ उनका जुड़ाव होता है,” वे लिखते हैं। “उनका लक्ष्य अन्य सफल दिमाग वाले व्यक्तियों के साथ संबंध विकसित करना है।” यदि आपको पता नहीं है कि आपके नेटवर्क में उच्च प्रेरित लोग हैं, तो Corley एक पेशेवर समूह में शामिल होने का सुझाव देता है।

2. दिखावा मत करो – सिर्फ दिखाओ

कार्डोन लिखते हैं, “सात आकृतिकारों से टकराने से बहुत पहले, जो पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा था, वह लिखता है,” मैंने अपनी पहली लक्जरी घड़ी या कार तब तक नहीं खरीदी जब तक कि मेरे व्यवसाय और निवेश आय के कई सुरक्षित प्रवाह का उत्पादन नहीं कर रहे थे। “मैं अभी भी एक टोयोटा कैमरी चला रहा था जब मैं एक करोड़पति बन गया था। अपने काम के लिए जाना जाता है, न कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले ट्रिंकेट के लिए। ”
वॉरेन बफेट इसी तरह के दर्शन से जीते हैं। आखिरकार, दिग्गज निवेशक मैकडॉनल्ड्स में खाते हैं और कभी भी नाश्ते के सैंडविच पर $ 3.17 से अधिक खर्च नहीं करते हैं।

3. बड़ी सोंच रखना

यदि आप अपनी अपेक्षाओं को असाधारण रूप से ऊंचा रखते हैं और किसी भी चुनौती के लिए तैयार हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं। आखिरकार, “कोई भी इसे कभी भी अमीर नहीं बना पाएगा और अपने सपनों को बड़ी उम्मीदों के बिना जीएगा”, सिबॉल्ड लिखते हैं।

4. बचाने के लिए निवेश करें

“पैसा निवेश करना है कि आप कैसे सुपर अमीर हो जाएगा,” स्व-निर्मित करोड़पति ग्रांट कार्डोन कहते हैं। “पैसा बचाने का एकमात्र कारण एक दिन पैसा लगाना है।”
वास्तव में, आप कितना बचत करते हैं और निवेश करते हैं यह अक्सर आपके पेचेक के आकार से अधिक महत्वपूर्ण होता है। पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट रामित सेठी “आई विल टीच यू टू बी रिच” में लिखते हैं कि, “हर साल करोड़पति अपनी घरेलू आय का 20 प्रतिशत निवेश करते हैं। उनका धन प्रत्येक वर्ष की राशि से मापा नहीं जाता है, लेकिन समय के साथ उन्हें बचाया और निवेश किया जाता है। ”

5. अपने आप पर यकीन रखो

आपने कितनी बार अपने माता-पिता को यह कहते सुना है कि, “पैसे पेड़ों पर नहीं उगते हैं।” या, “क्या आपको लगता है कि मैं पैसे से बना हूँ?” हम में से कई लोगों को यह सोचने के लिए नकारात्मक रूप से प्रोग्राम किया गया है कि पैसा दुर्लभ है। यह नहीं। वहाँ बहुत सारे पैसे लेने के लिए वहाँ है। आपको बस यह विश्वास करने की आवश्यकता है कि आपके “पाई का टुकड़ा” लायक है। कुछ भी संभव है। लेकिन आपको यह मानने की जरूरत है कि ऐसा होने से पहले।

6. धन से प्रेम करो।

मैंने सुना है लोग कहते हैं, “मुझे पैसे से नफरत है!” और मेरा जबड़ा हमेशा फर्श पर गिरता है। आप पैसे से नफरत कैसे कर सकते हैं? खैर, वे पैसे से नफरत करते हैं इसका कारण यह है कि उनके पास कोई भी नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे वास्तव में पैसे से नफरत करते हैं। वे सिर्फ पैसे के अभाव से नफरत करते हैं। इसलिए आपको खुद को पकड़ने की जरूरत है अगर आप पैसे के बारे में नकारात्मक बातें कहते रहते हैं। उन्हें घुमाएं और कहें कि “मुझे पैसे से प्यार है! पैसा मेरा दोस्त है! यह मुझे बहुत खुशी देता है! ” जितना अधिक आप पैसे के विषय के प्रति प्यार के सकारात्मक कंपन को डालते हैं, उतना ही आप इसे प्राप्त करेंगे।

7. चिंता न करें

आपके पास चिंता करने के लिए बहुत कम चीजें हैं। आपकी एकमात्र चिंता पैसा है। आपका ध्यान सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाना है। पैसा संभवतः आपकी अधिकांश वर्तमान समस्याओं को हल कर सकता है।
उन लोगों के बारे में क्या जो गंदे अमीर हैं? उन्हें शेयर बाजार में नुकसान होने का डर है। उन्हें लूट होने का डर है। वे अपने जुनून, सपने, आराम, शैली, अगली यात्रा गंतव्य, भोजन के स्वाद और अन्य वस्तुओं के बारे में चिंता करते हैं जो तत्काल चिंता का विषय नहीं हैं।

8. धैर्य का विकास करें

सफल और समृद्ध होने के लिए एक और महत्वपूर्ण व्यक्तित्व विशेषता धैर्य है। कुछ भी बड़ा रातोंरात पूरा नहीं होता है, और आप कुछ दिनों में अमीर नहीं बन सकते। धन संचय की दिशा में आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों को भुगतान करने में महीनों या साल लग सकते हैं। जल्दी से निराश होना आसान है, खासकर जब ऐसा लगता है कि हर दूसरे दिन समाचार में एक नया धनी व्यक्ति होता है। हालांकि, यह महसूस करना कि आपकी सफलता की गति उनके साथ प्रतिस्पर्धा करने की नहीं है, महत्वपूर्ण है।
लंबे समय में, धैर्य बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जोखिम लेने के बजाय आत्मसंतुष्ट होना चाहिए या चीजों का इंतजार करना चाहिए। सफलता में थोड़ा समय लग सकता है, और निराश होना आपके प्रयासों के लिए हानिकारक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.