नए साल पर करे कुछ नया, यह है बेहतरीन आइडियाज | New Year Resolution in Hindi

How to celebrate new year in Hindi

हर साल नए साल का जश्न बड़ी उत्सुकता से मनाया जाता है कुछ लोग नए साल को दोस्तों के साथ तो कुछ लोग बाहर जाकर नए साल का जश्न मनाते है परन्तु अगर आप नए साल पर कुछ अलग करने का प्लान बना रहे है जोकि आपको असीम ख़ुशी दे तो दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे आइडियाज के बारे में बताने जा रहे है जोकि आपको बेहद पसंद आएंगे। Ideas to Celebrate New Year in Hindi

इस तरह के लोगों के साथ करे सेलिब्रेट

नए साल पर कुछ नया क्या करे

दोस्तों के साथ तो हम हर बार नया साल मनाते है क्यों न इस बार उन लोगों के साथ नए साल का जश्न मनाया जाए जोकि अपनी गरीबी या किसी अन्य वजह के कारण  इस ख़ुशी से वंचित रह जाते है। अगर आप नए साल को कुछ अलग तरीके से मनाने के बारे में सोच रहे है तो आप अनाथालयों, झुग्गी झोपड़ियों या फिर कुछ ऐसे इलाके जिनमे लोग एक वक्त की रोटी के लिए तरस जाते है अगर आप ऐसे लोगों के साथ ख़ुशी साँझा करेंगे तो आपका एक दिन ही नहीं बल्कि ये लम्हे आपको ज़िंदगीभर ख़ुशी प्रदान करेंगे।

प्रकृति को सहेजने पर दे ध्यान

नए साल पर कुछ नया क्या करे

इस साल नए साल पर कुछ नया और अलग करने की कोशिश आपको आतंरिक ख़ुशी प्रदान करेगी इसलिए नए साल पर प्रकृति को सहेजने के साथ शुरुआत कीजिए जैसे ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाइये, इससे नया साल ही नहीं बल्कि आने वाले साल भी बेहतर होंगे।

परिवार के साथ करे आउटिंग

नए साल पर कुछ नया क्या करे

ज्यादातर लोग नया साल अपने दोस्तों के साथ मनाते है तो इस बार क्यों न परिवार के साथ कहीं आउटिंग का प्लान बनाया जाये, इससे आपको अपने परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा और परिवार के सदस्यों को भी यादगार लम्हे मिल जाएंगे।

घर पर करे पार्टी का आयोजन

New Year celebration Ideas

अगर आप सभी के साथ नया साल मनाना चाहते है तो आप घर पर पार्टी का आयोजन करना अच्छा आईडिया है जिससे आप सभी के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते है न्यू ईयर पार्टी को बेहतरीन बनाने के लिए आप सभी सदस्यों के लिए टास्क, और कुछ रोचक गेम्स तय कर सकते है इससे आपका मनोरंजन दोगुना हो जाएगा।

केक कटिंग के बिना न्यू ईयर वेलकम पार्टी अधूरी-अधूरी सी लगती है। इसलिए न्यू ईयर पार्टी के लिए सरप्राइज केक का प्लान करना  न भूले।

समाज सेवा से जुड़े कार्यों की लिस्ट

नए साल पर कुछ नया क्या करे

सभी लोग कुछ ख़ास मोके पर ही एकत्रित होते है तो क्यों न नए साल के जश्न में शामिल लोगों से अपने दिल की कुछ बाते सांझी की जाए जैसे आप उन लोगों से बातचीत करके साल भर के समाज सेवा से संबधित कार्यों की लिस्ट बना सकते है।

इस तरह आप घूमने फिरने या कुछ और अच्छे कार्यों को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते है।

ख़ास उपहार से बनाये नया साल ख़ास

नए साल पर कुछ नया क्या करे

जी हाँ दोस्तों, आप उपहार देकर भी नए साल को ख़ास बना सकते है परन्तु किस तरह का उपहार देने से नया साल ख़ास बन सकता है? जरुरी नहीं आप किसी को कीमती तोफा देकर ही खुश कर सकते है, ख़ुशी तो छोटी छोटी बातों में छिपी होती है बस दोस्तों उसे खोजने की जरूरत है।

बाजारी गिफ्ट की बजाय अगर आप किसी को अपने हाथ से बना गिफ्ट देंगे तो इससे अच्छा गिफ्ट हो ही नहीं सकता, जैसे आप सबके लिए कार्ड्स बना कर उसमे हर व्यक्ति के लिए अपने दिल की बात लिख सकते है और उस इंसान को स्पेशल फील करवा सकते है। आप चाहे तो खुद से एक दो लाइन की शायरी भी लिख सकते है।

स्वादिष्ट और कुछ अलग तरह के व्यंजन बनाये

नए साल पर कुछ नया क्या करे

अगर आप खाने और खिलाने की शौकीन है तो आप नए साल पर खाने में कुछ लज़ीज व्यंजन बनाये, न्यू ईयर को यादगार बनाने के लिए सभी एक दूसरे के लिए कुछ न कुछ बना सकते है और खाने के साथ साथ नए साल को भी एन्जॉय कर सकते है।

New Year Resolution in Hindi

नया साल हर किसी के लिए बेहद ख़ास होता है इस मौके पर लोग अपनी कुछ असफलताओं और पुरानी बातों को भूलकर अपनी ज़िंदगी को नए तरीके से जीने के लिए संकल्प लेते है। अगर आप खुद का विकास करना चाहते है और ख़ुशी ख़ुशी अपनी ज़िंदगी को जीना चाहते है तो नए साल पर अपने आप से कुछ वादे करें और उन वादों पर खरा उतरने के लिए प्रयास करे।

ये न्यू ईयर रेजोल्यूशन आपकी ज़िंदगी में सकारात्मकता का विकास करेंगे और आपको एक अच्छा इंसान बनाने की कोशिश करेंगे।

लक्ष्य को करें निर्धारित

बिना लक्ष्य के इंसान की लाइफ में नीरसता आने लगती है जिस इंसान की लाइफ में कोई लक्ष्य नहीं होता, धीरे धीरे वो इंसान स्ट्रेस का शिकार होने लगता है। अगर अभी तक आपने अपना कोई लक्ष्य सेट नहीं किया है तो न्यू ईयर पर आप अपना लक्ष्य सेट करें और उसे पाने के लिए निरंतर प्रयास करें।

अच्छा इंसान बनने का संकल्प

कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता, हर इंसान में कोई न कोई कमी जरूर होती है न्यू ईयर पर अपनी कमियों की लिस्ट बनाए और उन्हें धीरे धीरे दूर करने की कोशिश करें। नया साल हमें पुरानी बातों को भूलकर नया जीवन जीने की प्रेरणा देता है। तो इसी के साथ आप न्यू साल पर अच्छा इंसान बनाने का संकल्प लें।

खुद को फिट करने का वादा करें

एक स्वस्थ शरीर से बढ़कर कुछ भी नहीं है , स्वस्थ और फिट इंसान ही जीवन में तरक्की कर सकता है। न्यू ईयर पर आप फिटनेस goal सेट कर सकते है। इसके लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा।

  • निरंतर साधारण योग और वाकिंग अवश्य करें।
  • प्रॉपर नींद लें ताकि आप तरोताजा महसूस करें।
  • अगर आप गुस्सा ज्यादा करते है तो इसे भी आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है इसलिए 15 से 20 मिनट तक मैडिटेशन करें।
  • खुद को नेगेटिव विचारों से दूर रखे।
  • संतुलित आहार लें और फ़ास्ट फ़ूड को ज्यादातर अनदेखा करें।

माफ़ करना सीखे

दोस्तों कई बार ईगो की वजह से बहुत से करीबी रिश्ते टूट जाते है, अगर आप अपनों का प्यार बनाए रखना चाहते है तो माफ़ करने की आदत डाल लें। अगर गलती आपसे हुई है तो अपनी गलती को दिल से महसूस करने की कोशिश करें। जीवन में किसी का दिल इतना ना दुखाए कि आपको बार बार सॉरी शब्द का सहारा लेना पड़े। इस नए साल पर आप खुद में ये परिवर्तन ला सकते है।

Also Read:

How to make birthday of loved one special

New Year 2021 Quotes in Hindi

New Year Resolution Examples