जानिए क्या होता है रात में आये सपनो का मतलब | Meaning of Dreams in Hindi

जानिए क्या होता है रात में आये सपनो का मतलब

सपने आना लाजमी बात है पर दोस्तों हर सपना कोई न संकेत जरूर देता है जिसे हम नजर अंदाज़ करते रहते है। सपने में हमें कई तरह की चीज़े दिखाई देती है और कई बार हम जानना भी चाहते है कि इन सब चीज़ो का क्या मतलब है तो आईये जानते है किस तरह का सपना क्या संकेत देता है।

सपने में पानी दिखना(Water in Dream)

Water in Dream

दोस्तों सपने में पानी दिखाई देना कोई हैरानी की बात नहीं है ये शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत दे सकता है पर आपको किस तरह का पानी दिखाई देता है ये जानना जरुरी है।

गन्दा या बाढ़ का पानी दिखाई देना(Stagnant water or flood water)

Stagnant or flood water

अगर आपको सपने में बाढ़ दिखाई दे तो ये ठीक नहीं है क्योंकि बाढ़ के पानी को जब सपने में हम देखते है तो ये अशुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको कोई मृत्यु का समाचार मिलने वाला है या फिर कोई दुखद घटना सुनने को मिलने वाली है इसी तरह अगर गन्दा पानी दिखाई दे तो कोई न कोई अड़चन आने वाली है। या व्यापार संबंधी कोई नुक्सान होने वाला है।

साफ़ या नदी का पानी(Clean or river water)

Clean or River Water

अगर आपको साफ़ पानी दिखाई दे तो समझ जाईये ये शुभ संकेत है मतलब आपको कोई सफलता मिलने वाली है ये शुभ संकेत आपकी नौकरी को लेकर, पढ़ाई संबंधित, या किसी मुनाफे की ओर इशारा करता है। सपने में कई बार नदी का पानी भी देखने को मिलता है तो घबराइए मत इसका मतलब है जल्द ही आपकी अधूरी इच्छाएं पूरी होने वाली है।

समुन्द्र का पानी(Sea Water)

Sea Water

कभी आपको सपने में समुन्द्र का पानी दिखा है ? अगर हाँ तो ये नकारात्मकता की ओर इशारा करता है यानि आपकी कटु वाणी से लोग परेशान हो सकते है तो इस पर थोड़ा ध्यान दे अगर आपको ऐसा सपना दिखाई देता है तो अपनी वाणी में सुधार करने का प्रयास कीजिये।

सपने में प्रेमिका दिखाई दे(Girlfriend in Dream)

Girlfriend in Dream

अगर आपको अपने सपने में प्रेमिका दिखाई दे तो जान लीजिये कि इसका मतलब क्या हो सकता है। ज्योतिष और स्वपन शास्त्र के अनुसार अगर आपको बार बार अपनी प्रेमिका दिखाई देती है तो आपके जीवन में प्रेम संबंधों की शुरुआत होने वाली है। हैरानी की बात तो ये है कि अगर आपको सपने में आपकी प्रेमिका लाल रंग के कपड़ों में दिखाई दे तो समझ जाइए कुछ समय बाद आपका उसके प्रति प्रेम बहुत गहरा होने वाला है।

खुद को मृत देखना(Seeing yourself dead)

Seeing yourself dead

सपनों की दुनिया बहुत रहस्यभरी है अगर आप सपने में खुद को मृत देखते है तो ये शुभ संकेत है इससे आपकी उम्र लम्बी होती है खुद को मरा हुआ देखना मतलब आपके जीवन में कुछ तो नया होने वाला है।

सपने में पूर्वज दिखाई देना(Seeing ancestors)

Seeing ancestors

एक बार नहीं बल्कि कई बार ऐसे सपने आते है जिसमें अपने पूर्वजों से बाते कर रहे होते है यह फिर हम उन्हें देखते है तो जान लीजिये इसका अर्थ है कि आपकी कोई अधूरी इच्छा जल्द ही पूरी होने की सम्भावना है।

सपने में दांत टूटता देखना(Teeth breaking)

Teeth breaking

कभी आपको ऐसा सपना आया है जिसमे आपने देखा हो कि आपका दांत टूट गया। ऐसा सपना हमें नींद में तो डरा देता है पर संकेत की बात करे तो ये आपको जीवन में नए अवसरों की प्राप्ति करवाता है और साथ ही धन मिलने की भी सम्भावना रहती है।

सपने में सिक्के दिखाई देना(Coins in Dream)

Coins in Dream

अगर आपको सपने में सिक्के दिखाई दे तो ये आपके लिए किसी आर्थिक हानि का कारण बन सकते है अगर सपने में आपको बार बार सिक्के दिखे तो इसका मतलब आपको आर्थिक संकट के दौरान किसी से कर्जा लेना पड़ सकता है। अगर इस तरह के सपने आपको परेशान करे तो थोड़ी सावधानी बरतने की कोशिश करे और पैसों का संतुलन बनाये रखे, ज्यादा खर्च करने से बचे।

सपने में नोट देखना

Cash in dream

कई बार हमे सपने में सिक्के नहीं बल्कि नोट दिखाई देते है तो नोट दिखने का कारण भी जान ले। स्वपन शास्त्र के अनुसार सपने में नोट दिखाई देना कोई चिंता की बात नहीं बल्कि इससे आपको बहुत लाभ होने वाला है मतलब आपकी किस्मत चमकने वाली है। सपने में अगर नोट दिखाई दे तो समझ जाईये आपको आर्थिक लाभ होने वाला है हो सके तो अगर आपको ऐसा सपना आये तो जब तक आपको कहीं से आर्थिक लाभ न हो तब तक ये सपना किसी को न बताये।

सपने में शेर देखना

Lion in Dream

कई बार हम जब सपने में शेर को देखते है तो बेहद डर जाते है पर अगर सपने में शेर दिखे तो असल में ये शुभ संकेत होता है कहने का भाव है कि आपकी शारीरिक शक्ति बढ़ने वाली है और आपके शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकते इसी के साथ अगर आपके ऊपर किसी भी तरह का कोई केस चल रहा है तो आपको उसमें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि स्वप्न शस्त्र की माने तो उस केस में अवश्य ही आपकी जीत होने वाली है।

सपने में माता-पिता दिखाई देना

Parents in dream

माता पिता तो वैसे भी सुरक्षा और स्नेह की भावना का एहसास करवाते है अगर स्वपन की बात करे तो अगर आपको सपने में अपने पिता दिखाई दे रहे है तो ये इस और इशारा करता है कि आपको अपनी सुरक्षा और देखभाल की फ़िक्र नहीं करनी चाहिए। क्योंकि सपने में पिता को देखना ख़ुशी और सुरक्षा का एहसास करवाता है।अगर सपने में आपको अपनी माँ दिखाई दे तो ये बहुत शुभ संकेत है मतलब आपको कोई शुभ समाचार मिलने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.