पहली बार करवा चौथ का व्रत कैसे करें | How to Keep fast of Karwa Chauth in Hindi

पहली-बार-करवा-चौथ-का-व्रत-कैसे-करें

पहली बार करवा चौथ का व्रत कैसे करें: करवा चौथ एक बहुत ही पवित्र और खूबसूरत त्यौहार है जोकि विवाहित महिलाएं अपने पति की लम्बी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और जन्मजन्मांतर तक अपने जीवनसाथी का साथ मिलने की कामना के लिए रखती है। (How to keep fast of Karwachauth in Hindi)

पहली बार करवा चौथ का व्रत कैसे करें (How to keep fast of Karwa Chauth in Hindi)

लेकिन आजकल कुछ अविवाहित लड़कियाँ भी करवा चौथ का व्रत रखती है ताकि उन्हें अच्छा जीवनसाथी मिले। परन्तु कुंवारी लड़कियों को निर्जल व्रत रखने की जरूरत नहीं होती और न ही छलनी में चाँद देखने की बाध्य होती है इसलिए वे निराहार व्रत रख कर भी अपने होने वाले पति की आयु के लिए कामना कर सकती है।

करवा चौथ के दिन महिलाएं किस तरह तैयार होती है?

करवा चौथ का दिन महिलाओं के लिए बेहद ख़ास दिन होता है क्योकि इस दिन महिलाएं खूब सजती संवरती है। लेकिन बिंदी, मंगलसूत्र , चूड़ियों और अन्य आभूषणों के बिना तो महिलाओं की सजावट अधूरी लगती है। इसलिए महिलाएं करवा चौथ के दिन अपनी पसंदीदा पोशाक जैसे सूट, साड़ी, गाउन और मेल खाती चूड़ियाँ, बिंदी और बहुत से आभूषण पहन कर खुद को करवा चौथ के लिए तैयार करती है।

इस दिन व्रत रखने से पहले महिलाएं सुबह सरगी का सेवन करती है और नई विवाही दुल्हन के लिए सरगी का समान उसके मायके से आता है इस तरह सरगी के सेवन से महिलाएं करवा चौथ का पवित्र व्रत रखती है और उसके बाद पानी की एक बूँद तक नहीं पिनी होती।

सजने संवारने के बाद सुहागिने करवा चौथ की कथा सुनती है और थाली में फल, मट्ठी, पानी का लोटा और बहुत सी चीज़े लेकर मंदिर जाती है या कुछ घर पर ही कथा सुन लेती है उस दिन कथा के समय सभी को सजी सवंरी महिलाओं को देखने की उत्सुकता होती है और हो भी क्यों न क्योकि करवा चौथ का ही एक ऐसा व्रत है जिसमें बहुत सी महिलाएं तो खूब सजती है और कुछ तो अपनी शादी का जोड़ा भी पहनती है।

करवा चौथ के दिन महिलाएं चाँद निकलने का भी बहुत बेसब्री से इंतज़ार करती है और चाँद निकलने के बाद महिलाएं चाँद को अर्घ्य देने के बाद पति के हाथ से पानी पीती है और अपना व्रत खोलती है।

कामकाजी महिलाओं के लिए ध्यान रखने योग्य बाते

जॉब करने वाली महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योकि उन्हें व्रत के साथ साथ काम भी करना पड़ता है इसलिए कामकाजी महिलाओं को इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  1. करवा चौथ की खरीदारी कुछ दिन पहले ही कर ले और इसी के साथ साथ मेहन्दी भी दो दिन पहले लगवा ले ताकि करवा चौथ के दिन मेहँदी का रंग बेहद सुन्दर दिखे।
  2. सबसे जरुरी है सरगी इसलिए सरगी को रात के समय ही तैयार कर ले ताकि सुबह उठकर आपको ज्यादा मेहनत न करनी पड़े।
  3. करवा चौथ की सुबह ज्यादा तला भुना खाने की बजाए फल फ्रूट खाये ताकि आपको जल्दी प्यास न लगे।
  4. अगर आपने करवा चौथ वाले दिन काम से छुट्टी ली है तो आप अपने व्रत वाले दिन परिजनों के साथ ख़ुशी ख़ुशी अपना व्रत वाला समय निकाल सकती है या फिर उस दिन तैयार होकर आराम फरमा सकती है।

यह भी पढ़े: 

20 दिनों में पाए गोरापन और चेहरे की रंगत

Karwa Chauth Gifts for Wife in Hindi