2020 ने हमें क्या सिखाया? What 2020 taught us? Awesome Gyani

2020 ने हमें क्या सिखाया? What the year 2020 taught us?

हर साल कोई ना कोई अच्छी आदत या कोई सबक सिखाकर जाता है। अगर बात करे 2020 कि तो यह एक ऐसा साल रहा है जिससे लोगों ने बहुत कुछ सीखा। 2020 से हमने क्या सीखा यह जानना बहुत जरुरी है।

और जो सबक हमने इस साल सीखा उसको हमे आने वाले समय में भी अपनाना चाहिए। तो आइए जानते है 2020 की कुछ खास बाते जिन्हे जानकार हर व्यक्ति कुछ न कुछ सीख सकता है।

पैसे की बचत (Money Saving)

पैसा लाइफ में कुछ नहीं है परन्तु कई जगह पैसा बेहद एहम भूमिका निभाता है। इसलिए आपकी आय कितनी भी हो आपको पैसे की एहमियत और उसकी बचत करना सीखना होगा। ताकि आप किसी भी इमरजेंसी में बचत की हुई राशि में से पैसा का उपयोग कर सको।

Money saving

2020 से हमे यह सिखने को मिलता है कि कमाने के साथ साथ पैसे की बचत करना बेहद जरुरी है।

विविध आय स्रोत (Different source of income)

दोस्तों बदलते समय के अनुसार किसी भी व्यक्ति को एक काम पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसलिए income के एक से ज्यादा साधन होना बेहद जरुरी है ताकि एक काम के बंद होने पर या उसकी डिमांड कम होने पर आपका दूसरा काम चलता रहे और आप पर किसी तरह का बोझ ना आए।

Different Source of Income

2020 ने हमें यह सिखाया है कि विविध आय स्रोत होना बेहद जरुरी है क्योकि एक व्यापार पर निर्भर होकर खर्चा चलाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

बैकअप का होना बेहद जरुरी (Having a backup is important)

कभी आपने सोचा है कि पैसे का बैकअप कितना जरुरी है? अगर नहीं तो समय की मांग के अनुसार आपको पैसे कमाने और खर्च करने के साथ साथ पैसे का बैकअप रखना बहुत जरुरी है। क्योकि अचानक से नौकरी चले जाने, बीमार होने या किसी आपात स्थिति में ये बहुत काम आएगा।

Money backup is important

2020 की बड़ी सीख यह भी है कि अगर आपने थोड़ा बहुत पैसा बचाकर रखा है तो वो आपके मुश्किल समय में काम आएगा।

समय की कद्र (Value of time)

समय बहुत बलवान होता है इसकी कदर हमें भिखारी से राजा बना सकती है| आपने सुना होगा कि समय रहते सोच लो,आपने क्या करना है ? नहीं तो वक्त निकल जाने पर वो बताएगा आपका क्या करना है। इसको पढ़कर आप समय की एहमियत का अंदाज़ा लगा सकते हो।

Value of time

अगर आपके पास समय है तो अपने काम को कर लो क्योकि कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि समय होने पर भी वो काम नहीं किया जा सकता। और फिर उस काम के पूरा ना होने से आपको क्या नुक्सान होगा ये आप अंदाज़ा लगा सकते है।

धैर्य (Patience)

कामयाबी हासिल करने के लिए धैर्य होना बहुत जरूरी है। आपने महान लोगों के बारे में तो पढ़ा होगा कि धैर्य के बल पर उन्होंने अपने मुकाम को हासिल किया है। 2020 से हमें ये भी सिखने को मिलता है कि अगर कोई काम आप 2020 में नहीं कर पाए तो अपने अंदर नेगेटिव विचार ना लाकर आने वाले समय में लगन के साथ उस काम को पूरा करे।

Patience

प्रकृति से प्यार (Nature Love)

हर चीज़ आपको उबा सकती है पर प्रकृति की गोद आपको एक अलग सकून देती है इसलिए अगर जब भी आपके पास थोड़ा समय हो तो आप प्रकृति के साथ बताये इससे आपको शांत वातावरण में अपने आपको जानने का मौका मिलेगा।

Nature Love

2020 ने हमे प्रकृति की एहमियत को जानने का मौका दिया है कि किस तरह हम फ्री टाइम में अपना मनोरंजन कर सकते है और स्ट्रेस फ्री लाइफ एन्जॉय कर सकते है।

साफ़ सफाई के प्रति जागरूक (Awareness against cleanliness)

वैसे तो ज्यादातर लोग साफ़ सफाई का ध्यान रखते ही है परन्तु 2020 ने लोगों को साफ सफाई के प्रति बहुत ज्यादा जागरूक किया है कि किस तरह हम साफ़ सफाई और छोटी छोटी चीज़ों का ध्यान रख कर खुद को कोरोना जैसी माहमारी से दूर रख सकते है।

Awareness against cleanliness

खुद को हर परिस्थिति के अनुकूल ढालना (Adapt yourself to every situation)

दोस्तों हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना बेहद जरुरी है। अगर आप खुद को किसी भी तरह के वातावरण में ढाल लेने के काबिल हो तो आपको कोई भी सिचुएशन ज्यादा परेशान नहीं कर सकती। इसलिए समय जैसा भी हो खुद को पॉजिटिव बनाए रखना बेहद जरुरी है।

Adapt yourself to every situation

जैसे कोरोना के समय कुछ लोगों को अकेले रहने से डिप्रेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ा, इसलिए परिस्थिति कैसी भी हो खुद को पोस्टिव बनाए रखे और हर सिचुएशन के लिए तैयार रहे। 2020 ने लोगों को यह सिखाया है कि हमें किस तरह हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। और हौंसला नहीं हारना चाहिए।

परिवार की एहमियत (What family means to us)

परिवार के साथ समय बिताना किसको अच्छा नहीं लगता। भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कई लोगों के पास अपने परिवार के साथ समय बिताने का समय नहीं था। परन्तु कोरोना के समय हर व्यक्ति को अपने परिवार के साथ एक बहुत लम्बा समय मिला जोकि लोगों के लिए बेहद ख़ास पल थे। जो लोग अपने परिवार के साथ समय बिताने को बेताब थे उनके लिए तो ये समय ख़ास भी रहा।

Value of Family

2020 ने लोगों को परिवार की एहमियत से रू- ब-रु करवाया। और लोगों ने अपने परिवार के साथ काफी एन्जॉय भी किया।

सकारात्मक सोच (Positive thinking)

बात करे तो 2020 एक ऐसा साल रहा है जिसमें लोगों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, किसी का बिज़नेस बंद हो गया तो कोई अपनी जॉब से हाथ धो बैठा। परन्तु फिर भी लोगों ने हार नहीं मानी और नई शुरुआत के लिए तैयार रहे। 2020 में लोगों का जोश उनकी सकारात्मक सोच काबिले तारीफ़ है। इसलिए दोस्तों समय कैसा भी उससे लड़कर हम हर मुकाम हासिल कर सकते है।

Positive Thinking

2020 से हमें यह सिखने को मिलता है कि ज़िंदगी को अच्छे तरीके से जीने के लिए सकारात्मक सोच होना बेहद जरुरी है।

दिखावे से बचे (Stay Away from show-off)

2020 ने हमें यह तो सीखा ही दिया कि दिखावा काम आने वाला नहीं है इसलिए सबसे पहले अपनी दैनिक और जरूरत की चीज़ों पर ध्यान देना जरुरी है क्योकि महंगे कपड़ों के बिना इंसान रह सकता है परन्तु राशन, दवाइयों के बिना गुजारा चलने वाला नहीं है।

Stay away from showoff

जैसा कि आपने जाना कि 2020 से हमने क्या सीखा। अगर आपने 2020 से कुछ और सीखा है या आपके पास और आईडिया है तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते है जिससे दूसरों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

Happy New Year Quotes in Hindi

Ethics of Chanakya in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.